- मेरठ पब्लिक ग‌र्ल्स स्कूल से रही मेरठ की टॉपर।

- माहीन के साइंस साइड से 98.9 प्रतिशत मा‌र्क्स आए हैं।

- मेरठ से 11 हजार 124 ने किया था सीबीएसई एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन।

- सेकेंड नंबर पर रहीं दीवान स्कूल की हिमांशी चावला।

Meerut सपने साकार हुए तो चेहरों पर भी अलग सी मुस्कान दिखने लगी। सोमवार को सीबीएसई इंटर का रिजल्ट निकलते ही स्टूडेंट्स के चेहरे खिलने लगे। देशभर में इंटर के रिजल्ट में लड़कियां ही आगे रहीं। वहीं दून रीजन में भी लड़कियों का ही बंपर रिजल्ट रहा। दून रीजन में टोटल रिजल्ट में 8ख्.9भ् प्रतिशत रिजल्ट ग‌र्ल्स का रहा और म्9.भ्भ् प्रतिशत रिजल्ट ब्वॉयज का रहा। मेरठ से एमपीएस ग‌र्ल्स विंग की माहीना ने 98.ख् प्रतिशत अंक प्राप्त कर मेरठ की टॉपर का खिताब जीता। सेकेंड नंबर दीवान स्कूल की हिमांशी और डीएमए मेधा गोयल ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए और थर्ड नंबर पर एमपीजीएस शास्त्रीनगर की अकांक्षा ने 97.ख् प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

माहीन ने मारी बाजी

एमपीएस ग‌र्ल्स की माहीन फातीमा ने 98.ख् प्रतिशत अंक प्राप्त कर मेरठ टॉप किया है। उसने इंटर साइंस स्ट्रिम से पढ़ाई की है। माहीन के फादर जावेद खान यूनाइटेड कम्पनी में जरनल मैनेजर हैं और मदर फरनाज हाउस वाइफ हैं। माहीन अब मेडिकल की तैयारी कर रही हैं और डॉक्टर बन गरीब लोगों की सेवा करना चाहती है। माहीन अपनी कामयाबी का श्रेय अपनी टीचर्स व अपनी प्रिंसिपल और अपने पेरेंट्स के दे रही हैं।

टोटल 98.ख् प्रतिशत रहे मा‌र्क्स

माहीन ने टोटल 98.ख् प्रतिशत अंक प्राप्त कर मेरठ टॉप किया है। उसके इंग्लिश में 9म्, केमिस्ट्री में क्00, बायो में 9म्, होम साइंस में 99, फिजिक्स में 9भ् और फाइन आर्ट में क्00 मा‌र्क्स आए हैं। माहीन के हाईस्कूल में भी टैन सीजीपीए आया था। उसने अब मेडिकल की प्रियपेशन शुरु कर दी है। माहीन फातिमा डॉक्टर बनना चाहती है। माहीन का कहना है कि वह एक समाज सेविका और एक अच्छी डॉक्टर बनना चाहती हैं।

फैशन में भी इंट्रस्ट

माहीन न केवल पढ़ाई में अव्वल हैं, बल्कि वह म्युजिक, स्केटिंग में भी माहिर हैं। माहीन म्यूजिक में भी दिलचस्पी रखती हैं। माहीन ने बताया कि वह मेडिकल के साथ ही फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी कर रही हैं। उसे फैशन डिजाइनिंग का भी खास शोक है।

रेगुलर स्टडी ने बनाया है टॉपर

माहीन ने बताया कि टॉपर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है और न ही इसके लिए अलग से पढ़ने की जरुरत होती है। आपकी रेगुलर स्टडी ही आपको टॉपर बनाने के लिए काफी है। माहीन ने बताया उसकी स्टडी में उसकी इंग्लिश टीचर अकांक्षा का बहुत सहयोग रहा है और प्रिंसिपल मधु सिरोही का भी बहुत सहयोग रहा है।

हिमांशी रहीं मेरठ में सेकेंड नम्बर पर

जहां एमपीजीएस की माहीन ने टॉपर का खिताब जीता है। वहीं दीवान पब्लिक स्कूल वेस्ट एंड रोड की हिमांशी चावला ने मेरठ में सेकेंड नंबर हासिल किया। हिमांशी ने 98 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उसने कॉमर्स साइड से इंटर पास किया है। उसके फादर भूपेंद्र चावला की अपनी शॉप है और मदर अंनिता चावला आईपीएस स्कूल में जॉब करती हैं। हिमांशी अब सीए बनने की तैयारी में जुटी हुई हैं।

बहन भी रह चुकी है टॉपर

हिमांशी के इंटर में 98 प्रतिशत अंक आए हैं। उसके मैथ्स में क्00, म्युजिक में क्00, एकाउंट में 99, बिजनेस स्टडी में 9म् , इको में 9भ् और इंग्लिश में 9भ् अंक आए हैं। उसके हाईस्कूल में टैन सीजीपीए आया था। हिमांशी ने बताया कि उसकी बहन अनुभूति डीयू में मैथ्स ऑनर्स कर रही हैं। उसकी बहन भी मैथ्स ऑनर फ‌र्स्ट ईयर में टॉपर रह चुकी हैं। अपनी बहन से प्रेरित होकर ही उसने यह मुकाम हासिल किया है। अब हिमांशी सीए करना चाहती है। उसने बताया कि वह डीयू से इको ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए भी सोच रही हैं। वह एकाउंट सब्जेक्ट में काफी इंट्रस्ट रखती हैं।

कथक में भी कर चुकी ग्रेजुएशन

हिमांशी न केवल पढ़ाई में होशियार हैं बल्कि कथक व वोकल में भी उसने पढ़ाई कर रखी है। उसने कथक में काफी लेवल पर प्राइज जीते हुए हैं। इसके अलावा वह गाने का भी शोक रखती हैं उसकी फेवरेट मूवी थ्री इडियटस है जिससे उसे बहुत प्रेरणा मिलती है। हिमांशी डांस में भी रुचि रखती है।

टाइम मैनेजमेंट ही बनाता है होनहार

हिमांशी ने बताया कि टाइम मैनेजमेंट ही हमें अच्छे मा‌र्क्स दिलाता है। मैनें अपने वीक सब्जेक्ट को ज्यादा टाइम दिया और पहले किया। लेकिन बाकी सब्जेक्ट को भी बराबर टाइम दिया है। मेरा मानना है कि आपको हर सब्जेक्ट को टाइम देना बहुत जरुरी है।

थर्ड नंबर पर रही एमपीजीएस की अकांक्षा

एमपीजीएस शास्त्रीनगर की अकांक्षा ने मेरठ में थर्ड नंबर हासिल किया है। अकांक्षा ने 97.ख् प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उसके फादर अजय कुमार शर्मा एक एडवोकेट हैं और मदर सीमा शर्मा हाउसवाइफ हैं। अकांक्षा ने ह्यूमैनिटीज में इंटर पास किया है और मेरठ में थर्ड नंबर हासिल किया है। अकांक्षा अब आईएएस ऑफिसर बनने की तैयारी कर रही है।

97.ख् प्रतिशत है टोटल मा‌र्क्स

अकांक्षा ने ह्यूमैनिटीज से इंटर पास कर मेरठ में थर्ड नंबर हासिल कर 97.ख् प्रतिशत मा‌र्क्स प्राप्त किए हैं। उसके इंग्लिश में 9म्, हिस्ट्री में 9म्, पॉलिटीकल साइंस में 97, जोग्रफी में 98 और म्युजिक में 99 मा‌र्क्स हैं। उसने हाईस्कूल में 9.ब् सीजीपीए हासिल किया था। वह सिटी लेवल पर एसए कम्पटीशन भी जीत चुकी है। अकांक्षा सिंगिंग, डांसिंग में भी रुचि रखती है। उसने देशभक्ति पर काफी सारी कविताएं लिखी हैं। अकांक्षा की इस सफलता के लिए पि्रंसिपल मृणालिनी अनंत ने उसको शुभकामनाएं देते हुए मिठाई खिलाई।

प्रधानमंत्री को मानती हूं आइडियल

अकांक्षा ने बताया कि वह अपना आइडियल प्रधानमंत्री मोदी को मानती है। वह उनकी पॉलिसी, मेक इन इंडिया पॉलिसी और उनकी योजनाओं से बहुत ही इंस्पायर है। उसने बताया कि वह आईएएस ऑफिसर बन देश से क्रप्शन मिटाना चाहती है। उसका कहना है क्रप्शन मिटाना है तो सिस्टम को बदलना होगा। जिसके लिए हम सभी को मिलकर लड़ना होगा। इसके लिए अवेयरनेस की आवश्यकता है।