एक्सिस बैंक से हेराफेरी में मुख्य आरोपी है राजेश कुमार

फरार घोषित हो चुका था, पुलिस कुर्की की कार्रवाई की फिराक में थी

ALLAHABAD: पुलिस ही नहीं स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम उसे खोजने में लगी थी। परिवार वालों के साथ रिलेटिव्स और फ्रेंड्स रडार पर थे। इसके बाद भी उसका कोई सुराग नहीं था। नतीजा गैरजमानती वारंट जारी हुआ और फिर कोर्ट में रिपोर्ट देकर फरार घोषित कराने के बाद पुलिस ने पांच हजार का इनाम भी घोषित कर दिया। इसके बाद भी उसका कुछ पता नहीं चला। जिसका पुलिस इतनी शिद्दत से तलाश कर रही थी वह बुधवार को आराम से कोर्ट पहुंचा और सीजेएम रेशमा प्रवीन की कोर्ट में सरेंडर कर दिया। पुलिस को हवा तक नहीं लगी। अब पुलिस के पास उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करने के अलावा कोई चारा नहीं बचा है।

स्पेशल टीम कर रही है जांच

सैम हिग्गिनबॉटम युनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल एंड साइंस का सिविल लाइंस स्थित एक्सिस बैंक में खाता है। इस खाते से पिछले दो सालों के दौरान करीब 23 करोड़ रुपए की हेराफेरी की गई। मामला खुला तो बैंक ने अपने अफसरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। शुआट्स ने अपने एकाउंटेंट राजेश कुमार को हटा दिया। इसकी रिपोर्ट सिविल लाइंस थाने में दर्ज हुई तो जांच के लिए स्पेशल टीम गठित कर दी गई। यह टीम बैंक के वाइस प्रेसीडेंट से लेकर तमाम अफसरों के साथ शुआट्स के कुलपति व अन्य जिम्मेदारों से पूछताछ कर चुकी है। सिर्फ राजेश उसके हत्थे नहीं चढ़ा था। सोमवार और मंगलवार को इस मामले में सात लोगों की गिरफ्तारी के बाद दबाव बना तो बुधवार को राजेश ने अदालत में सरेंडर कर दिया। राजेश पर पांच हजार रुपये का इनाम घोषित कर पुलिस कुर्की की तैयारी में थी। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रेशमा प्रवीण की कोर्ट ने सुनवाई के बाद उसे न्यायिक हिरासत में नैनी जेल भेज दिया। मामले की जांच कर रही पुलिस की स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) अब राजेश को रिमांड पर लेने की तैयारी में है।

राजेश शुआट्स के वाइस चांसलर आरबी लाल का करीबी है। राजेश मूल रूप से अलीगढ़ के कोल इलाके का रहने वाला है। खास बात ये है कि राजेश की पत्‍‌नी शुआट्स के वीसी की रिश्तेदार बताई जा रही है। जल्द ही स्पेशल इनवेस्टीगेशन टीम राजेश को रिमांड पर लेकर जानकारी उगलवाने की कोशिश में है।

23 करोड़ की हेराफेरी पकड़ी जा चुकी है एक्सिस बैंक में शुआट्स के खाते से

08 लोग अब तक किए जा चुके हैं गिरफ्तार

04 शुआट्स के अधिकारी हैं इसमें शामिल

04 बैंक के अधिकारी पकड़े गए हेराफेरी में

05 हजार रुपए का पुरस्कार घोषित था सरेंडर करने वाले राजेश कुमार पर