क्‍या है स्टेविया
स्वीटनर या चीनी के स्थानापन्न के रूप में स्टेविया का प्रयोग किया जा सकता है। ये एक पत्‍तीदार पौधा है जिससे फाइबर भी मिलता है। ये चीनी की तुलना में धीरे-धीरे मिठास उत्पन्न करता है और ज्यादा देर तक रहता है, हालांकि ज्‍यादा मात्रा में इस्‍तेमाल से इसमें कुछ कड़वापन महसूस हो सकता है। पर पीस कर जूस के साथ लेने पर ये ऐसा अहसास नहीं कराता।

चीनी से 300 गुना मीठा
इसकी मिठास चीनी की मिठास से 300 गुणा अधिक मीठी होती है, कम कार्बोहाइड्रेट, कम शुगर के लिए एक विकल्प के रूप में बढ़ती मांग के साथ स्टेविया का संग्रह किया जा रहा है। मेडिकल रिसर्च ने भी मोटापे और हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में स्टेविया को लाभकारी बताया गया है। क्योंकि ब्‍लड ग्लूकोज में स्टेविया का प्रभाव बहुत कम होता है, यह कार्बोहाइड्रेट-आहार नियंत्रण में लोगों को स्वाभाविक स्वीटनर के रूप में स्वाद प्रदान करता है।

Fruit juice with Stevia

किसी भी जूस के साथ करें इस्‍तेमाल
स्‍टेविया को आप किसी भी जूस के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जैसे जैसे गर्मी बढ़ेगी आपके शरीर की पानी की मात्रा की जरूरत बढ़ती जायेगी। ऐसे में आप जूस लेना सबसे बेहतर समझते हैं स्‍टेविया की सहायता से इसे बनाने पर आप लो शुगर और हाई फाइबर जैसी गुणवत्‍ता पा सकते हैं।

inextlive from Food Desk

Food News inextlive from Food News Desk