-बीआईए की ओर से बिहार स्टार्ट अप कानक्लेव आयोजित

patna@inext.co.in

PATNA: बिहार में भी स्टार्ट अप के लिए संभावनाएं हैं लेकिन इसके लिए बेहतर और सुनियोजित प्रयास की जरूरत है. डर सभी को लगता है इस गैर- परंपरागत काम में, लेकिन कदम बढ़ाकर इसमें युवाओं को सामने आना चाहिए. ये बातें बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के द्वारा 'बिहार स्टार्ट अप कॉनक्लेव 2019 के दौरान इंडियन एंजल नेटवर्क के सीईओ पद्मजा रूपारल ने कही.

बनाएं ठोस नेटवर्क

उन्होंने कहा कि केवल फंडिंग की बात न की जाए बल्कि स्टार्ट अप की सफलता के लिए मेंटरिंग के साथ ठोस नेटवकिंग चेन की आवश्यकता पर जोर दिया. इससे पहले कॉनक्लेव का उद्घाटन बिहार सरकार के उद्योग विभाग के सचिव त्रिपुरारी शरण के द्वारा किया गया. इस अवसर पर बीआईए के अध्यक्ष केपीएस केशरी, मेंबर सेक्रेटरी संजय गोयनका, पूर्व अध्यक्ष रामलाल खेतान, केपीएस सिन्हा, अरूण कुमार और मनीष तिवारी सहित बिहार के विभिन्न कॉलेजों से आए युवा भी शामिल हुए.

इको सिस्टम जरूरी

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में बीआईए के अध्यक्ष केपीएस केशरी ने कहा कि मात्र तीन साल के छोटे से समयांतराल में वेंचर पार्क नाम से बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर की स्थापना की गई है. यह नए स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए काफी काम कर रहा है. उन्होंने बिहार सरकार के द्वारा चयनित स्टार्ट अप को 10 लाख रुपए तक का वित्तीय सहयोग के लिए धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि नए स्टार्ट अप बढे़ इसलिए जरूरी है कि इसके मुताबिक इको सिस्टम तैयार किया जाए.