-बरेली में मलेरिया के फैले प्रकोप के बाद जागा कृषि विभाग

<-बरेली में मलेरिया के फैले प्रकोप के बाद जागा कृषि विभाग

BareillyBareilly: बरेली में जानलेवा मलेरिया ने करीब दो सौ लोगों को शिकार बनाया, जिसको लेकर सजग हुए कृषि विभाग ने दस ऐसे पौधे पूरे डिस्ट्रिक्ट में लगाने की तैयारी की है, जो मच्छरजनित बीमारियों से न सिर्फ बचाएंगे। बल्कि चूहों से होने वाली बीमारियों से भी दूर रखेंगे। कृषि विभाग जल्द ही इन पौधों को पब्लिक में डिस्ट्रिब्यूट कराएगा।

जनवरी तक क्भ्,000 पौधे

कृषि विभाग गेंदा, तुलसी, लेमनग्रास, रोजमैरी, बी बॉम, ग्लैमबॉम, पिपरमेंट, वीनस फ्लाई ट्रैप, पिचर प्लांट, बटर वॉर्ट के क्भ्,000 पौधे जनवरी तक बंटवाने जा रहा है। इसके बाद इसकी संख्या में इजाफा कर पूरे जिले के उन हर गांवों और स्थानों पर औषधीय गुण वाले इन पौधों को लगाया जाएगा, जहां ज्यादा गंदगी है। शहरी क्षेत्रों की नर्सरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि सेवा केंद्र पर यह पौधे उपलब्ध होंगे। पौधों का वितरण पांच चरण में होगा। पहले राउंड में तीन हजार पौधे वितरित किए जाएंगे।

गेंदा से दूर रहते हैं मच्छर

गेंदा का फूल पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए जहां फायदेमंद है। वहीं इस फूल को औषधि की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है। इसकी खुशबू मच्छर निरोधक होती है। जिस क्षेत्र में यह लगा होता है उससे दो सौ मीटर की दूरी तक मच्छर जनित बीमारियों के होने की सम्भावना समाप्त हो जाती है।

तुलसी का पौधा भ्ाी है खास

मच्छरों और चूहों से होने वाली बीमारियों की रोकथाम में तुलसी का पौधा भी अहम है। जानकारों की मानें तो इस पौधे की खुशबू से मच्छर और चूहा दूर भागते हैं।

इन पौधों से दूर होगी मच्छर जनित बीमारी

गेंदा, तुलसी, लेमनग्रास, रोजमैरी, बी बॉम, ग्लैमबॉम, पिपरमेंट, वीनस फ्लाई ट्रैप, पिचर प्लांट, बटर वॉर्ट

वर्जन--

मच्छर के प्रकोप से बचाने के लिए इस तरह के पौधों को लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। जल्द ही इस तरह से पौधे भी लोगों को दिए जाएंगे। इसमें कृषि विभाग से और सुझाव लिया जाएगा।

सत्येंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी, बरेली