PATNA: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर का बड़ा असर हुआ है। अब मालखाने का चार्ज देने के लिए अब प्रभारियों को चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। डीजीपी केएस द्विवेदी ने सभी डीआईजी को पत्र लिखकर 15 फरवरी तक मालखाने का स्थाई इंचार्ज नियुक्त करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही थाना स्तर पर मालखाने का लंबित प्रभार को लेकर एक सूची तैयार करने का निर्देश दिया है।

डीजीपी ने दिया निर्देश

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 27 दिसंबर के अंक में मुझे मालखानों के चूहों से लगता है डर, अब तो मुझसे प्रभार ले लो हेडिंग से खबर प्रकाशित किया था। इसमें बताया गया था कि दीघा थाने में मालखाने का चार्ज रिटायर्ड दरोगा गोपाल सिंह के पास है। वो पिछले 6 साल से प्रभार देने के लिए चक्कर लगा रहे हैं लेकिन कोई भी चार्ज करने को तैयार नहीं है। खबर प्रकाशित होने के बाद डीजीपी ने सभी डीआईजी को मालखाने का इंचार्ज नियुक्त करने का निर्देश दिया है।

प्रभार लेने में करते हैं टालमटोल

अभी तक मालखाना प्रभारी ये आरोप लगाते थे कि उनके ट्रांसफर होने के बाद प्रभार लेने में एसएचओ आनाकानी करते हैं। इस बात का जिक्र भी डीजीपी ने अपने पत्र में किया है।

20 फरवरी तक बताना होगा

डीजीपी ने अपने पत्र में लिखा है कि पुलिस हस्तक नियम 78 में थाना मालखाना के संबंध में स्पष्ट अंकित है कि मालखाने के दरवाजे और संदूकों में मजबूत ताले लगे रहेंगे जिनकी चाबी थाना प्रभारी के पास रहेगी। उन्होंने सभी डीआईजी को निर्देश दिया कि 15 फरवरी तक मालखाने का प्रभार नियुक्त कर 20 फरवरी तक डीजीपी को पत्र लिखकर सुनिश्चित करें कि नियुक्ति हो गई है।