-व्हाट्सअप नंबर आ भावनपुर के व्यक्ति ने दी थी घिरने की जानकारी

-प्रयोग हुआ सफल, पांच दिन में आई 500 से अधिक शिकायतें

Meerut: 'सर! मुझे कुछ बदमाशों ने चारों ओर से घेर लिया है। मेरी मदद करो.' आईजी के व्हाट्सएप नंबर 9454457712 पर मैसेज और कॉल आई तो मैसेज भावनपुर थाने फॉरवर्ड किया गया। थाने से पुलिस तत्काल घटनास्थल पर पहुंच गई। यहां एक युवक को बदमाश घेरे खड़े थे। पुलिस के पहुंचते ही वे फरार हो गए।

व्हाट्सअप नंबर किया जारी

दरअसल, मेरठ जोन में बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने और अपराधियों की धरपकड़ के लिए आईजी सुजीत पाण्डेय ने पांच दिन पहले एक व्हाट्सअप नंबर (9454457712) लांच किया था। इस नंबर पर कभी भी-किसी भी समय पीडि़त शिकायत दर्ज करा सकता है, जो संबंधित थाने में भेज दी जाएगी। निराकरण पर फीडबैक लिया जाएगा। गुरुवार दोपहर तक 527 लोगों ने इस नंबर पर संपर्क किया है।

हर तरह की शिकायत

सर! मेडिकल थाना क्षेत्र की फलां गली में चरस बेची जा रही है। मुझे मेरे ससुरालवाले प्रताडि़त कर रहे हैं। कुछ शोहदे मेरा पीछा कर रहे हैं जैसी शिकायतें इस नंबर पर आ रही हैं। कोई ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सुझाव दे रहा है तो कोई संबंधित थाने में पुलिसकर्मी के दु‌र्व्यवहार की शिकायत कर रहा है। आईजी के अलावा चार सदस्यीय टीम इसकी मॉनीटरिंग कर रही है, जिसमें इंचार्ज इंस्पेक्टर दीपक त्यागी, हेड कॉन्सटेबल हरिराम, कॉन्सटेबल अमन सोलंकी और दिलीप सिंह हैं।

आम जनता के लिए पुलिसिंग को आसान और सुगम बनाने की आवश्यकता है। इसी दिशा में यह कदम उठाया गया है। सही वक्त पर सहयोग मिलेगा तो अपराध तो कम होंगे ही जनता के बीच पुलिस का विश्वास भी बढ़ेगा।

सुजीत पाण्डेय, आईजी, मेरठ जोन