कानपुर। चीन में बुलेट ट्रेन में दूसरे पैसेंजर की सीट पर बैठने और उसपर से ना हटने के चलते चीनी रलवे विभाग ने शुक्रवार को सुन ही नाम के एक व्यक्ति पर रेल यात्रा के लिए असीमित काल तक प्रतिबंध लगा दिया है। चीनी रलवे विभाग ने बताया कि सुन ही पर प्रतिबंध के साथ 200 युआन (2050 रुपये) का जुर्माना भी लगाया गया है। ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में देखा गया है कि सुन ही मंगलवार को जिनान से बीजिंग जाने वाली ट्रेन के इकॉनमी कोच में एक महिला की विंडो सीट पर बैठा है, जब महिला उसे वहां से हटने को कहती है तो वो कड़े शब्दों में इनकार कर देता है।

पीछे वाली रो में थी सुन की सीट
सुन वीडियो में युवा महिला को कहता है 'तुम्हारे पास तीन विकल्प हैं- खड़े होकर जाओ, मेरी सीट लेलो या डाइनिंग कोच में चली जाओ।' टिकटों के अनुसार, सुन की सीट महिला के पीछे वाली रो में थी। जब एक ट्रेन अटेंडेंट निरीक्षण के लिए आया, तो सुन ने उससे कहा कि वह खड़ा होने में सक्षम नहीं है और उससे एक व्हीलचेयर लाने के लिए कहा। इसके बाद एक रेलवे पुलिस अधिकारी ने भी सुन को खूब मनाने की कोशिश की लेकिन उसने किसी की नहीं सुनी, फिर ट्रेन उसे वहीँ बैठने दिया गया और महिला को बिजनेस-क्लास कोच में सीट दी गई।

3-6 महीने तक लगाया जाता है प्रतिबंध
जब सोशल मीडिया पर सुन के व्यवहार की खूब निंदा की गई तो रेलवे विभाग ने शुक्रवार को उसके खिलाफ सजा का ऐलान कर दिया। हालांकि यह पता नहीं है कि सुन अब कब से रेल में यात्रा नहीं कर पायेगा लेकिन ट्रेन यात्रा के दौरान चीन में नियमों का उल्लंघन करने के लिए अपराधियों को रेल यात्रा से 90 या 180 दिनों तक प्रतिबंधित कर दिया जाता है।

लाखों डिग्री तापमान के बीच भी नहीं पिघलेगा सूरज तक जाने वाला नासा सोलर प्रोब, वजह है चौंकाने वाली

अब आकाशगंगा और सितारों के साथ लीजिए सेल्फी, नासा ने लांच की अनोखी मोबाइल ऐप

International News inextlive from World News Desk