- मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने की उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों में किसानों के प्रयासों की सराहना

- सीएम बोले, किसानों का बढ़ेगा मनोबल, पलायन पर लगेगी रोक

DEHRADUN: संडे को पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों में किसानों के प्रयासों की सराहना की. प्रदेश के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया. सीएम ने कहा की प्रधानमंत्री के प्रेरणादायी शब्द निश्चित रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में किसानों का मनोबल बढ़ाएंगे और यह पलायन रोकने में कारगर साबित होगा.

आय बढ़ाना सरकार का मकसद

सीएम ने कहा कि पीएम के मार्गदर्शन में उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के किसानों की आमदनी दोगुना करने की दिशा में ठोस कार्ययोजना लागू की है. बागेश्वर जिले में स्थानीय उत्पादों से बिस्कुट तैयार करने की योजना इसी का एक उदाहरण है. सीएम ने कहा कि बदरीनाथ धाम में महिला स्वयं सहायता समूह ने मंडुआ, कुट्टू, चौलाई से मंदिर का प्रसाद तैयार किया और पिछले सीजन में 19 लाख रुपये का प्रसाद बेचा. इससे प्रत्येक महिला सदस्य को 30 हजार की आय हुई. उन्होंने बताया कि देवभूमि भोग योजना को राज्य के 625 मंदिरों में लागू किया जा रहा है.

5 से 8 गुना हुई आमदनी

इसी तरह चमोली जिले के सीमांत गांव घेस में मटर की जैविक खेती को प्रोत्साहन दिया जा रहा है. आज इस क्षेत्र के किसान राज्य ही नहीं दूसरे राज्यों में भी बड़े मटर सप्लायर बन रहे हैं. मटर से यहां के किसानों की आमदनी में 5 से 8 गुना तक बढ़ोतरी हुई है. सरकार ने पिरूल से बिजली उत्पादन की नीति भी लागू की है. इससे ग्रामीण समुदाय विशेष रूप से महिलाओं की आमदनी बढ़ेगी.