- सहजनवा हड़हा सोनबरसा में सगे बेटे की करतूत

- भूमि बेचने को लेकर मां-बेटे के बीच चल रहा था विवाद

मां-बेटे में काफी दिनों से विवाद चल रहा था
Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: सहजनवा एरिया हडहा, सोनबरसा में बेटे ने मां की निर्ममता से हत्या कर दी। चारपाई में हाथ-पांव बांधकर पहले गला दबाया, फिर आंखें निकालकर गाल फाड़ दिया। मां की हत्या के बाद कमरे में ताला बंद कर अपने बच्चों संग फरार हो गया। मोहल्ले के लोगों की सूचना पर ताला तोड़कर पुलिस ने कमरे से डेडबॉडी बरामद की। बुजुर्ग महिला की बेटी की तहरीर पर हत्यारोपी बेटे, उसकी पत्‌नी और गांव के दो लोगों के खिलाफ मर्डर का केस दर्ज कर एक आरोपित को अरेस्ट कर लिया। सहजनवा इंस्पेक्टर ने बताया कि प्रॉपर्टी बेचने को लेकर मां-बेटे में काफी दिनों से विवाद चल रहा था।

बेटी संग किराए के कमरे में रहती थी
हड़हा सोनबरसा निवासी श्यामदेव की शादीशुदा बेटी अनीता सहजनवा कस्बे में किराए पर कमरा लेकर रहती है। श्यामदेव के बड़े बेटे रामस्वरूप की दो साल पूर्व डूबने से मौत हो गई थी। छोटा बेटा लोलई, उसकी पत्‌नी सुमित्रा और तीन बेटियां गांव के मकान पर रहते थे। रविवार को लोलई की पत्नी सुमित्रा की तबियत बिगड़ गई। यह जानकारी होने पर श्यामदेव बहू को देखने के लिए पत्‌नी सुराती संग गांव पहुंचे। कुछ देर बाद वह अकेले सहजनवा लौट गए। दो माह पूर्व सुराती ने गांव की दो बीघा भूमि बेची थी। उसी भूमि के पैसे को लेकर लोलई का मां संग विवाद शुरू हो गया।

कमरा बंद कर बांध दिए हाथ-पांव
शाम करीब सात बजे सुराती सोने के लिए कमरे में पहुंचीं। वह बेड पर सो रही थीं तभी भूमि बेचकर सारा पैसा बहन को देने की बात से नाराज लोलई कमरे में पहुंचा। दरवाजे में भीतर से कुंडी लगाकर उसने मां को चारपाई से बांध दिया। हाथ-पांव बांधकर बेटे ने पहले मां का गला दबाया। फिर निर्ममता से मां की आंखें निकालकर गाल फाड़ दिए। मां की हत्या के बाद कमरे में बाहर से ताला बंद करके पत्‌नी सुमित्रा और तीन बेटियों को लेकर फरार हो गया। झगड़ा होने से पास पड़ोस के लोगों को शक हो गया। देर रात लोगों ने पुलिस को सूचना दी। सहजनवा इंस्पेक्टर अजय सिंह फोर्स के साथ पहुंचे। ताला तोड़कर महिला की डेडबॉडी बरामद कर ली। मृतका की बेटी अनीता की तहरीर पर पुलिस ने लोलई, उसकी पत्‌नी सुमित्रा, सुमित्रा के भाई बसंत और गांव के साधू के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया। सुमित्रा सहित तीन लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस लोलई की तलाश में जुटी है।

गले लगा थपकी देती थी मां, बेरहमी से मार डाला
बेटे और पत्‌नी के बीच विवाद की जानकारी श्यामदेव को पहले से थी। लेकिन उन्होंने सपने में नहीं सोचा था कि बेटा यह हरकत कर बैठेगा। दो साल पहले भैंस चराने गए बड़े बेटे रामस्वरूप की मौत ने श्यामदेव को झकझोरकर रख दिया था। उधर बेटी के ससुरालवालों से नाता टूटने का दुख भी उनको सता रहा था। रविवार की शाम वह पत्‌नी को गांव छोड़कर लौटे ही थे। कुछ घंटों के भीतर उसके मर्डर की सूचना मिल गई। बेटे की करतूत से वह भीतर तक हिल उठे। वह कभी किस्मत को कोसते तो कभी बेटे को जिसे अपने हाथों से पालपोसकर उन्होंने बड़ा किया था। जिस बेटे ने अपने हाथों से मां का गला घोंटा था, उसके लिए मां कई दिनों तक भूखी रह जाती थी। बेटे के रोने पर गले लगाकर थपकी देती थी।

आरोपी बेटे की तलाश की जा रही
हत्या का मुकदमा दर्ज कर आरोपी बेटे की तलाश की जा रही है। भूमि बेचने की बात को लेकर मां-बेटे में झगड़ा चल रहा था। मृतका की बेटी ने चार लोगों के खिलाफ तहरीर दी थी।

- अजय कुमार सिंह, इंस्पेक्टर सहजनवा