- पीएसी कांस्टेबल ने 10 लाख के लिए तोड़ी शादी

- युवती के पिता ने आईजी से लगाई न्याय की गुहार

GORAKHPUR : तय रकम से ज्यादा की मांग पूरी न होने पर पीएसी कांस्टेबल ने शादी से इंकार कर दिया। लड़की के दरवाजे पर बारात ले जाने के लिए उसने क्0 लाख रुपए मांगे। अचानक इतने रुपयों का इंतजाम न हो सका जिससे युवती की शादी टूट गई। पीडि़त युवती के पैरेंट्स ने फ्राइडे को आईजी से मिलकर कार्रवाई की गुहार लगाई। आईजी ने पीडि़त पक्ष को इंसाफ दिलाने का वादा किया है।

छह लाख के लिए ठुकरा दिया पहला रिश्ता

सहजनवां एरिया का एक युवक बरेली पीएसी में कांस्टेबल है। बस्ती के फुलवरिया बरगाह निवासी जवाहिर ने अपनी बेटी की शादी उससे तय कर दी। दोनों पक्षों में बातचीत फाइनल होने के बाद वरक्षा और तिलक के बाद छह जून को शादी की डेट फिक्स हो गई। जवाहिर का आरोप है कि उसने वरक्षा और तिलक में तीन लाख रुपए नकद और सामान दिया। इसके साथ एक लाख रुपए अलग से बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया। फिर वे बेटी की शादी की तैयारियों में जुट गए। तीन जून को उनको बताया गया कि शादी के लिए छह लाख रुपए और देने पड़ेंगे। तभी उनके दरवाजे पर द्वारपूजा की रस्म पूरी हो सकेगी। रुपए का इंतजाम न होने से कांस्टेबल से शादी से इंकार कर दिया।

कांस्टेबल ने रचाई दूसरी शादी, हजम कर गया चार लाख

आरोप है कि पीएसी कांस्टेबल ने छह जून को दूसरी लड़की से शादी कर ली। बेटी की शादी टूटने पर जवाहिर ने चार लाख रुपए लौटाने मांग करने लगे। आरोप है कि रुपए मांगने पर कांस्टेबल और उसके परिवार के लोगों ने जानमाल की धमकी दी। उन्होंने रिश्तेदारों की मदद से पंचायत में मामला सुलझाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी। कहीं से मदद न मिलने पर जवाहिर ने आईजी से मिलकर कार्रवाई की मांग की।

पीडि़त पक्ष की दरख्वास्त पर आरोपी कांस्टेबल के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। मामले की जांच कराने के बाद मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

सतीश कुमार माथुर, आईजी जोन