- कछवां रोड मिर्जापुर निवासी युवक ने गला रेतकर पत्‍‌नी को उतारा मौत के घाट

- मिर्जामुराद में ट्रेन के आगे कूदकर खत्म कर ली अपनी भी जीवन लीला

- घटना के बाद परिवार में मचा कोहराम, दोनों की मौत की वजह स्पष्ट नहीं

VARANASI:

उसने सात फेरों के वक्त पत्‍‌नी का हाथ थामकर यह वचन दिया था कि जीवन भर उसकी रक्षा करेगा। हमेशा उसके साथ रहेगा, साथ जीएगा और साथ मरेगा। साथ जीने और साथ मरने के वादे की तो उसने लाज रखी और पत्‍‌नी के जाने के कुछ देर बाद खुद भी दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन पत्‍‌नी की रक्षा नहीं कर सका क्योंकि उसने खुद ही पत्‍‌नी को मौत दी। मौत भी ऐसी कि जिसके बारे में सुनकर आपकी रूह कांप उठेगी। वारदात है मिर्जामुराद के नरोत्तमपुर कछवां गांव स्थित दलित बस्ती की। यहां रविवार की देर रात पुष्पा देवी (ख्ख् वर्ष) की उसके पति राजेश कुमार (ख्भ् वर्ष) ने चाकू से गला रेतकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद राजेश मिर्जामुराद के वादीपुर गांव पहुंचा और ट्रेन के आगे छलांग लगाकर अपनी जीवनलीला भी समाप्त कर ली। पुलिस इन दोनों मौतों के पीछे की वजहों की तलाश में जुटी हुई है।

नजारा देख रह गई सन्न

सोमवार की सुबह पति-पत्‍‌नी के शव अलग-अलग जगहों पर मिलने के बाद पूरे गांव में कोहराम मच गया। इस बीच सूचना पर मिर्जामुराद व कछवां थाना (मिर्जापुर) की पुलिस मौके पर पहुंच गई। मिर्जामुराद के गनेशपुर गांव निवासी पुनवासी राम की बेटी पुष्पा की शादी क्7 जून ख्0क्फ् को मिर्जापुर कछवां थाना एरिया के नरोत्तमपुर गांव में गिरजाशंकर राम के बेटे राजेश कुमार संग हुई थी। दोनों खुशहाली से जिंदगी जी रहे थे। पुष्पा ने रविवार की शाम अपनी मां समेत मायके वालों से हंसते हुए फोन पर बातचीत भी की थी। ईट की दीवार पर टीनशेड रखकर बने कमरे की जमीन पर रविवार की रात खाना खाने के बाद पति-पत्नी दरवाजा बंद कर सो गए। जबकि घर के बाकी लोग पड़ोस में आई बारात में ऑर्केस्ट्रा का प्रोग्राम देखने चले गए। सोमवार की भोर मेंलगभग चार बजे जब पुष्पा की सास आशा देवी बहू को जगाने के लिए उसके कमरे में पहुंचीं तो अंदर का नजारा देखकर सन्न रह गई।

खून से लथपथ थी बहू

कमरे के अंदर बहू पुष्पा अ‌र्द्धनग्न अवस्था में जमीन पर पड़ी हुई थी। गर्दन खून से लथपथ होने के साथ ही कमरे में चारों ओर खून फैला था। चेहरे पर भी चाकू के कई वार थे। यह देखते ही आशा देवी भागकर बाहर पहुंचीं और खेत में चारपाई लगाकर लेटे पति गिरजाशंकर को इसकी सूचना दी। सूचना के बाद गिरजाशंकर मौके पर पहुंचे और ग्रामप्रधान राजनाथ यादव समेत बहू के मायके वालों को सूचना दी। पुष्पा की हत्या की सूचना पूरे गांव में आग की तरह फैल गई। इसी बीच पता चला की घर से करीब दो किमी दूर निगतपुर रेलवे हाल्ट के पास वादीपुर गांव स्थित रेलवे लाईन पर राजेश का शव भी क्षत-विक्षत पड़ा है। राजेश की जेब में हत्या में प्रयुक्त किया गया चाकू भी मौजूद था। जिसके बाद मृतका की मां सुग्गी देवी, पिता पुनवासी व भाई केतन समेत अन्य परिजन ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजकुमार पटेल संग मौके पर पहुंचे। पुनवासी की तहरीर पर कछवां पुलिस ने विवाहिता के शव को व गिरजाशंकर की तहरीर पर मिर्जामुराद पुलिस ने युवक के शव को कब्जे में लिया। पुलिस के मुताबिक, इन मौतों के पीछे की वजह अब तक स्पष्ट नहीं हो सकी है।

----------------------

हाल ही में किया था अलग

कालीन बुनाई का काम करने वाले गिरजाशंकर के तीन बेटों में बड़ा बेटा राजेश बेरोजगार था। काम न करने से क्षुब्ध होकर पिता ने चार माह पूर्व बेटे व बहू को खुद से अलग कर दिया था। पति-पत्नी अपना बना खाकर किसी तरह जीवन यापन कर रहे थे। ग्रामीणों के मुताबिक इस बात की भी आशंका है कि आर्थिक तंगी से परेशान होकर राजेश ने ये कदम उठाया हो। पति-पत्‍‌नी के बीच किसी तरह का विवाद होने की बात से परिजन भी इंकार कर रहे हैं।