-मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के सेकेंड एंट्री का डेवलपमेंट भगवान भरोसे

-निर्धारित दो साल में वर्क कम्प्लीट होना मुश्किल

VARANASI

पांच महीने पहले मंडुआडीह रेलवे स्टेशन को डेवलप करने की शुरुआत हुई थी। बड़े धूमधाम से रेलमंत्री सुरेश प्रभु के हाथों हुए उद्घाटन से लगा कि यह वर्क अपने नियत समय पर पूरा हो जाएगा। जिससे पैसेंजर्स को इसका लाभ मिलेगा। पर हर वर्क की तरह इसका भी वही हश्र हुआ। इतने दिन बाद भी यह वर्क जमीन पर उतर नहीं पाया है।

बता दें कि मंडुआडीह स्टेशन के सेकेंड एंट्री को खास तरीके का लुक देने की तैयारी है। यहां बनने वाली मेन बिल्डिंग की डिजाइन मेट्रो सिटीज जैसी होगी। वहीं एंट्री पॉइंट के आसपास पिकनिक स्पॉट जैसा नजारा रहेगा। इससे यहां पहुंचने वाले पैसेंजर्स को एक अलग तरह की अनुभूति हो सकेगी।

छह करोड़ हुआ था रिलीज

आठ जून ख्0क्भ् से बनना स्टार्ट हुए मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के सेकेंड एंट्री का निर्माण दो फेज में होना है। इसके लिए हेडक्वार्टर ने छह करोड़ रुपये रिलीज भी कर दिया है। फ‌र्स्ट फेज में सेकेंड एंट्री की ओर मेन बिल्डिंग और एक साइड का वर्क कम्प्लीट होना है। इस गेट तक पहुंचने केलिए लहरतारा-मंडुआडीह रोड को भी खास तरीके से बनाया जाएगा। यह रोड वन वे होगा। इसके अलावा फ‌र्स्ट फेज में वेटिंग हाल, बुकिंग हाल, ख्म् कोच का प्लेटफॉर्म सहित कई पैसेंजर्स अमेनटीज का निर्माण होना है। वहीं सेकेंड फेज में वीआईपी लाउंज, एस्केलेटर सहित अन्य सुविधाओं का निर्माण होगा।

बनारस का होगा एहसास

स्टेशन के मेन बिल्डिंग के ऊपर दोनों ओर मंदिर का शिखर बनाकर बनारस की संस्कृति जैसा लुक देने का प्रयास किया गया है। वहीं सेकेंड एंट्री के पास पार्क, बैठने की व्यवस्था व पहले से मौजूद तालाब का सुंदरीकरण होगा। नये एंट्री पॉइंट व बिल्डिंग के पास ग्रीनरी के लिए तरह-तरह के पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही यहां लगने वाली स्पेशल लाइट लोगों को सुकून देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। लेकिन इन सभी कार्य की गति काफी धीमी है। इससे लोग अब इसके निर्माण को लेकर सवाल भी उठा रहे हैं।