JAMSHEDPUR: जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार की सुबह आठ बजे मानगो बस स्टैंड का औचक निरीक्षण किया। मौके पर व्याप्त गंदगी, अतिक्त्रमण और अनियमितताओं को देख कर सम्बंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों की जमकर क्लास लगाई। यात्रियों के लिए बने प्रतीक्षालय, आश्रय गृह, सुलभ शौचालय आदि की स्थिति के अलावा मौके पर खड़ी दर्जन भर खराब पड़ी बसों के बारे में पूछताछ की। बस स्टैंड कैंपस में जगह-जगह अतिक्त्रमण कर बनाए गए काउंटर, गुमटी, दुकान आदि देखकर नाराज हुए। इस दौरान उन्होंने इन्हें एक सप्ताह में खाली करने का अल्टीमेटम दिया। बस स्टैंड में तीन अलग अलग जगहों पर गांजा पीते हुए दर्जनों अड्डेबाजों को फटकार लगाते हुए खदेड़ा गया। साथ ही इसकी सूचना पुलिस पदाधिकारियों को देते हुए देते हुए नियमित पेट्रोलिंग कर अड्डेबाजों की धर पकड़ के लिए कहा गया।

साफ-सफाई का निर्देश

विशेष पदाधिकारी ने पड़ाव परिसर में व्याप्त अनियमितताओं की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति गठित की है। इसके तहत उन्होंने सिटी मैनेजर रंजन पांडेय अतिक्त्रमण सम्बन्धी जांच, सिटी मैनेजर शकील अनवर मेहदी स्वच्छता सम्बन्धी, सहायक अभियंता मेकेनिकल शैलेश कुमार पेयजल व लाइट आदि की जांच तथा सहायक अभियंता महेंद्र राम आधारभूत व्यवस्थाओं जैसे पार्किंग, यात्री प्रतीक्षालय आदि में मौजूद व्यवस्थाओं-अव्यवस्थाओं की रिपोर्ट क्0 दिन में सौंपने को कहा गया है। उक्त सभी की सहायतार्थ अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

हटेगा अतिक्त्रमण

अक्षेस पदाधिकारी ने कहा कि वषरें से मनगो बस स्टैंड कैंपस में कब्ज़ा जमाये हुए लोगों पर सख्ती बरतते हुए न केवल उनकी संरचनाओं को ध्वस्त किया जायेगा, बल्कि जुरमाना भी बसूल किया जायेगा। बस स्टैंड परिसर में खराब होने के बाद वषरें से वही खड़ीं हुई बसों को जब्त कर थाना के हवाले किये जाने की तयारी कर ली गयी है। बस पड़ाव के अंदर बसों की धुलाई करने वालों, अनधिकृत रूप से खाद्य पदार्थ बेचने वाले वेंडर्स के अलावा टायर, बेंच, कुर्सी, बांस आदि यहां-वहां रखने वालों के खिलाफ भी सख्ती की जाएगी। इसके अलावा अवैध रूप से काउंटर लगाकर टिकटों की विक्त्री करने वालों की रिपोर्ट भी मांगी गयी है।