- संदिग्ध अवस्था में नव विवाहिता की मौत

- गुस्साए परिजनों ने लगाया दहेज हत्या का आरोप

- पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर शुरू की जांच पड़ताल

DEHRADUN: नव विवाहिता की संदिग्ध अवस्था में मौत से गुस्साए लोगों ने पटेलनगर स्थित एक निजी अस्पताल में जमकर हंगामा किया। परिजनों का आरोप है कि देहज की खातिर नवविवाहिता की हत्या की गई है। इस दौरान उन्होंने मृतका के पति से भी धक्का-मुक्की और मारपीट की। किसी तरह पुलिस ने लोगों को इधर-उधर कर शव को कब्जे में लेने के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा। देर शाम मामले में पति समेत पांच लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया गया।

दो साल पहले ही हुई थी शादी

दरअसल, शहर कोतवाली एरिया के रीठा मंडी निवासी प्रीति (उम्र ख्म्) पत्‍‌नी मनीष कुमार को शुक्रवार शाम संदिग्ध हालत में श्री महंत इन्द्रेश अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रीति के गले पर रस्सी का निशान बना हुआ था। सूचना मिलते ही शनिवार सुबह प्रीति के परिजन भी सहारनपुर से अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने ससुरालियों पर प्रीति की हत्या किए जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया।

दहेज के लिए परेशान करते थे

मृतिका के भाई विक्रम लाल ने बताया कि ख्0क्फ् में उसकी बहन प्रीति की शादी मनीष से हुई थी। तभी से ससुराली उसे दहेज के लिए परेशान करते थे। चार माह पूर्व बेटा होने के दौरान ऑपरेशन पर हुए 70 हजार रुपए मायके से लाने के लिए भी प्रीति पर दबाव डाला जा रहा था।

गुस्साए परिजनों ने पति को पीटा

प्रीति का शव को मोर्चरी में रखा गया था, मोर्चरी के बाहर ही परिजन हंगामा कर रहे थे। इस दौरान मौके पर ससुराल पक्ष से कोई भी मौजूद नहीं था। करीब दस बजे मनीष मौके पर पहुंचा। जिसे गुस्साए परिजनों ने घेर लिया और धक्का मुक्की के साथ मारपीट की। हालांकि इस दौरान मनीष खुद को बेगुनाह बताता रहा। मनीष का कहना था कि प्रीति ने सुसाइड किया है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मनीष को छुड़ाया। चौकी इंचार्ज लक्खीबाग नवनीत भंडारी ने बताया कि मामले में मनीष समेत पांच लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

--------

कौन झूठा कौन सच्चा

प्रीति की मौत को जहां मायके पक्ष के लोग दहेज हत्या से जोड़कर देख रहे हैं, वहीं ससुराल पक्ष के लोग इसे सुसाइड बता रहे हैं। पुलिस की माने तो ससुराल पक्ष के साथ पड़ोसियों से हुई पूछताछ में पता चला है कि प्रीति और मनीष की किसी बात पर शुक्रवार शाम बहस हुई थी। इससे गुस्साई प्रीति ने कमरे में पंखे के कुंडे पर रस्सी के सहारे फंदा लगाकर सुसाइड किया। परिजनों के अलावा पड़ोसियों ने उसे नीचे उतारने के बाद अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

----------

दहेज का दानव ले रहा जान

दहेज का दानव महिलाओं के लिए काल बनता जा रहा है। इस बात की तस्दीक पुलिस डायरी में दर्ज दहेज हत्या के मामले करते हैं। पिछले पांच माह में दहेज हत्या के चार मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि वर्षवार यह आंकड़ा और भी अधिक है।

जानते हुए करते हैं अपराध

दरअसल,कानूनन दहेज लेना और देना दोनों अपराध है, बावजूद समाज यह दहेज लेने और देने की परंपरा अभी भी जारी है। मायके पक्ष इसके पीछे तमाम तर्क देते हैं, वहीं ससुराल पक्ष के लोग इसे अपनी पूंजी मानकर चलते हैं। यही परंपरा अब नव विवाहितों के लिए काल बनती जा रही है। इच्छा के अनुरूप दहेज न मिलने पर कुछ लोग नव विवाहिता को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताडि़त करने लगते हैं, जिसका अंत नव विवाहिता के सुसाइड अथवा दहेज हत्या के रुप में सामने आता है।

--------

दहेज हत्या के मामले

वर्ष मामले

ख्0क्ख् क्फ्

ख्0क्फ् 09

ख्0क्भ् क्0

ख्0क्भ्(मई तक) 0ब्

---------------

दहेज उत्पीड़न के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कुछ मामलों में दहेज की खातिर महिलाओं की हत्या कर दी जाती है। ऐसे में मामलों में पुलिस आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी करती है।

-दीपिका राणा, महिला हेल्प लाइन प्रभारी