बैडमिंटन डबल्स में 17वीं रैंक तक पहुंची मनु-सुमित की जोड़ी, नया भारतीय रिकार्ड

ओलंपिक में खेलने के लिए मई 2016 तक टॉप-20 में रहने की चुनौती

Meerut : बैडमिंटन की दुनिया की नई सनसनी मनु ने रैकिंग में रिकार्ड छलांग लगाकर नई ऊंचाई को छू लिया। वर्ष 2015 में ताबड़तोड़ प्रदर्शन कर मनु टॉप-17 में पहुंचने वाले देश के पहले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले भारत के सनेफ थॉमस और रूपेश की जोड़ी टॉप-24 तक पहुंची थी। मनु ने ब्राजील ओलंपिक की राह तकरीबन तय कर ली है। तूफानी एवं नियंत्रित स्मैश के साथ ही पूरी कोर्ट को कवर करने वाले मनु डबल्स में ओलंपिक खेलने वाले पहले भारतीय शटलर होंगे।

ओलंपिक पर नजर

दुनियाभर के सभी शीर्ष टूर्नामेंट खेल चुके मनु अत्री की नजर ओलंपिक पर है। इस साल मनु अपने जोड़ीदार सुमित रेडी के साथ मिलकर दुनिया के तमाम धुरंधरों को हरा चुके हैं। दो माह पहले अमेरिकी ओपन में फाइनल तक का सफर तय कर मनु ने टॉप-20 की बाधा पार ली। इसके बाद नाइजीरिया के लाओस में इंटरनेशनल चैंपियनशिप जीतकर तहलका मचा दिया। हाल में रूस में खेली गई ग्रांड प्रिक्स में कांस्य पदक जीत लिया। इसी बीच मनु की व‌र्ल्ड रैंकिंग टाप-20 तक पहुंच गई, और वह देश के पहले खिलाड़ी बन गए। इंडोनेशिया में दस अगस्त से खेली जाने वाली व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में कोरिया, चीन, थाइलैंड, वियतनाम और जापान के विश्वस्तरीय शटलरों के बीच कठिन चुनौती होगी। इसके बाद 26 से 30 अगस्त के बीच वियतनाम ग्रांड प्रिक्स में भी रैकिंग सुधारने की गुंजाइश होगी। अगले साल रियो में होने वाले ओलंपिक के लिए मनु को मई 2016 तक रैंकिंग को लेकर लगातार संघर्ष करना पड़ेगा। रियो तक पहुंचने के लिए मनु को तब तक रैंकिंग टाप-20 में रखनी होगी।

हैदराबाद में कर रहे कैंप

लखनऊ में बाबू बनारसी दास अकेडमी के प्रशिक्षु मनु फिलहाल हैदराबाद स्थित पुलेगा गोपीचंद अकेडमी में कैंप कर रहे हैं। मॉरीशस ओपन, कीनिया ओपन, नाइजीरिया ओपन, टाटा ओपन जीतने के साथ सैयद मोदी इंटरनेशनल और अमेरिकी ओपन का फाइनल खेल चुके मनु का आत्मविश्वास काफी ऊंचा है। दो बार नेशनल चैंपियन रहे मनु अत्री का कहना है कि वर्ष 2015 में तकरीबन सभी टूर्नामेंटों में जबरदस्त प्रदर्शन रहा। मनु का दावा है कि वह ओलंपिक में खेलने के लिए अगले वर्ष मई तक ताबड़तोड़ प्रदर्शन कर अपनी रैंकिंग टॉप-20 में बनाकर रखेंगे।