- डीडीयूजीयू से संबद्ध 16 कॉलेजेज ने भेजी है बीएड स्टूडेंट्स की सूची

- वार्षिक परीक्षा से वंचित हो सकते हैं हजारों स्टूडेंट्स

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू से संबद्ध 16 बीएड कॉलेजेज की लापरवाही के चलते हजारों स्टूडेंट्स वार्षिक परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। इन कॉलेजेज की तरफ से अब तक बीएड स्टूडेंट्स की सूची नहीं भेजी गई है जिन्हें वार्षिक परीक्षा में शामिल होना है। वो भी तब जब वार्षिक परीक्षा के ऑनलाइन फार्म भरे जाने की तिथि जारी कर दी गई है। परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि बार-बार रिमाइंडर भेजे जाने के बाद भी कॉलेजेज की तरफ से उदासीन रवैया अपनाया जा रहा है। ऐसे में अगर उनके स्टूडेंट्स परीक्षा से वंचित हुए तो इसकी सारी जिम्मेदारी कॉलेजेज की होगी।

70 कॉलेजेज ने ही भेजी सूची

डीडीयूजीयू प्रशासन की तरफ से बीएड सेशन 2017-19 की वार्षिक परीक्षा के लिए नियमानुसार प्रवेश लिए सटूडेंट्स की सूची उपलब्ध कराने के लिए संबद्ध कॉलेजेज को निर्देशित किया गया था। जिसके तहत उन्हें बीएड सेशन 2017-19 में काउंसलिंग, पूल काउंसलिंग एवं उत्तर प्रदेश राज्य बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा से डायरेक्ट प्रवेशित स्टूडेंट्स के सभी विवरण पांच अप्रैल तक यूनिवर्सिटी को उपलब्ध कराने थे। लेकिन अभी तक कुल 70 कॉलेजेज ने ही स्टूडेंट्स की सूची उपलब्ध कराई है। 16 कॉलेज अभी भी सूची नहीं भेज सके हैं। जिसके चलते इनके ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जा सके हैं।

16 अप्रैल तक ही मौका

परीक्षा नियंत्रक ने ऐसे कॉलेजेज को कड़े रूप में फिर से निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि कॉलेजेज 16 अप्रैल तक किसी भी दशा में स्टूडेंट्स की सूची उपलब्ध करा दें। वरना ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल तक है जो किसी भी दशा में बढ़ाई नहीं जाएगी और परीक्षा फार्म न भरने की स्थिति में जिम्मेदारी कॉलेज प्रशासन की होगी।

बॉक्स

3 मई से होगी इंप्रूवमेंट परीक्षा

परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि वीसी के आदेश पर यूनिवर्सिटी व संबद्ध कॉलेजेज की बीएड फ‌र्स्ट इयर -2018 में रेग्युलर, एक्स स्टूडेंट्स या फिर इंप्रूवमेंट स्टूडेंट्स की परीक्षा 3 मई से स्टार्ट की जाएगी।

वर्जन

16 ऐसे कॉलेज हैं जिन्होंने अपने यहां के बीएड स्टूडेंट्स की सूची अभी तक नहीं भेजी है। इन्हें रिमाइंडर भेजे जा चुके हैं लेकिन अभी तक इन सभी ने सूची नहीं भेजी है। इन्हें फिर से मौका दिया गया है। अब भी अगर सूची नहीं भेजते हैं तो इसके लिए यूनिवर्सिटी जिम्मेदार नहीं होगी।

- डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, डीडीयूजीयू