RANCHI : नए साल में रिम्स नए अंदाज में दिखेगा। यहां की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त तो होगी ही, मरीजों को भी कई नई सुविधाएं मिलेगी। हॉस्पिटल मैनेजमेंट इसे लेकर जोरशोर से तैयारियां कर रही है। एक तरफ जहां यहां एक लाख रुपए में मरीज ओपन हार्ट सर्जरी करा सकेंगे, वहीं बेड पर गंदे चादर से भी मरीजों को निजात मिल जाएगी। हर बेड का चादर हर दिन बदला जाएगा। इतना ही नहीं, सेंट्रल कलेक्शन लैब खुलने से मरीजों को सैंपल देने के लिए एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो किचन को आउटसोर्सिग कंपनी के हवाले करने का प्लान बनाया गया है, ताकि मरीजों को उसके बेड तक हाइजेनिक भोजन पहुंचाया जा सके। डायरेक्टर डॉ बीएस शेरवाल ने बताया कि रिम्स को व‌र्ल्ड क्लास हॉस्पिटल बनाने के लिए यह पहल की जा रही है। यहां प्राइवेट हॉस्पिटल की तरह ही सारी सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी।

1-आउटसोर्सिग कंपनी के हवाले किचन

मरीजों को हाइजेनिक डायट मिले, इसके लिए किचन को बेहतर बनाने की कवायद चल रही है। इस सिलसिले में इसे आउटसोर्स करने का प्लान बनाया गया है। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो नए साल में आउटसोर्सिग कंपनी मरीजों को भोजन परोसेगी। इतना ही नहीं, मरीजों को भोजन के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। भोजन उनके बेड तक पहुंचाया जाएगा।

2-खुलेगा सेंट्रल कलेक्शन सेंटर

नए साल के पहले महीने से ही यहां का सेंट्रल कलेक्शन सेंटर चालू हो जाएगा। रिम्स में पोस्ट ऑफिस वाली जमीन पर सेंटर खोलने का काम चल रहा है। इस सेंटर के चालू हो जाने से एक ही प्लेटफॉर्म पर मरीजों का सैंपल कलेक्ट कर सभी डिपार्टमेंट में टेस्ट के लिए भेज दिया जाएगा। मरीजों को सैंपल देने के लिए अलग-अलग फ्लोर पर भटकने की परेशानी से निजात मिल जाएगी। इतना ही नहीं, मरीजों को उसी सेंटर से रिपोर्ट भी मिल जाएगी।

3-दुरुस्त होगी सुरक्षा व्यवस्था

रिम्स में इन दिनों सिक्योरिटी का जिम्मा एवरेस्ट ह्यूमन रिसोर्स कंपनी के जिम्मे है। लेकिन, इसके सिक्योरिटी गा‌र्ड्स के ड्यूटी आवर में गायब होने अथवा लापरवाही बरतने की कई शिकायतें मिल चुकी हैं। ऐसे में नए साल में नई सिक्योरिटी एजेंसी के हवाले यहां की सुरक्षा व्यवस्था होगी। इसके लिए टेंडर जारी किया जा चुका है।

4- हर दिन बदला जाएगा बेड का चादर

रिम्स के मेकेनाइज्ड लाउंड्री का काम भी काफी तेजी से चल रहा है। सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में बनाए गए इस लाउंड्री में बेड की धुलाई और स्टरलाइजेशन की व्यवस्था होगी। मरीजों को हर दिन साफ बेडशीट देने का काम भी एजेंसी को दे दिया जाएगा। जिसमें स्टाफ जाकर मरीजों की बेडशीट बदल देंगे.वर्तमान में मरीजों की बेडशीट बदलने का जिम्मा नर्सो के भरोसे है। ऐसे में कई बार मरीजों को गंदे बेडशीट से ही काम चलाना पड़ता है।

5-शुरु होगी ओपन हार्ट सर्जरी

अगले साल से रिम्स में ओपन हार्ट सर्जरी शुरू करने की भी तैयारी प्रबंधन ने कर ली है। इसके लिए सुपर स्पेशियलिटी के कार्डियक विंग में ही मॉड्यूलर ओटी तैयार किया जा रहा है। इक्विपमेंटस की भी खरीदारी लगभग अंतिम चरण में है। यहां एम्स और पीजीआइ के डॉक्टरों ने अपनी सेवा देने के लिए सहमति दे दी है। यहां एक लाख रुपए के अंदर ही मरीज हार्ट सर्जरी करा सकेंगे।