RANCHI : 17 दिसंबर से शुरू हो रहे राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव में हर दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ की अध्यक्षता में मंगलवार को मेले की तैयारियों को लेकर मोरहाबादी मैदान परिसर में बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर बताया गया कि मेले में कई विभागों, बैंकों और संगठनों की ओर से स्टॉल लगाए जाएंगे। स्टॉल लगाने वालों में एलआईसी, जीआईसी, डाक विभाग, बीएसएनएल, नाबार्ड, आरबीआई, बैंकर्स, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, वन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कला संास्कृति विभाग, कृषि, उर्जा, पर्यटन, आपदा प्रबंधन, कल्याण समेत कई और विभाग हैं। यहां वोटर आईडी, आधार कार्ड, प्रज्ञा केंद्र, जन धन योजना, एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी देने की व्यवस्था होगी।

होंगे कल्चरल इवेंट्स

खादी महोत्सव में हर शाम कल्चरल इवेंट्स के नाम होगा। इस दौरान विभिन्न राज्यों के कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। महोत्सव में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम होंगे। इसके अलावा साफ -सफ ाई, पेयजल, टॉयलेट और फॉगिंग की व्यवस्था का जिम्मा नगर निगम को सौंपा गया है। महोत्सव में हेल्थ चेकअप कैंप भी लगाए जाएंगे। बैठक में डीसी मनोज कुमार, सिटी एसपी, ट्रैफिक एसपी , डीडीसी समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

सभी हैंगर में कैशलेस लेनदेन

खादी महोत्सव के सभी हैंगर व स्टॉल पर कैशलेस लेनदेन की व्यवस्था होगी। खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने बताया कि पेटीएम, एसबीआई बडी, यूएसएसडी के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोग खरीददारी करे, इसकी व्यवस्था की जा रही है। यहां स्वाइप मशीन, माइक्रो एटीएम एवं मोबाइल एटीएम की व्यवस्था की जाएगी।