-एसएसपी ने जारी किया आदेश, एंबुलेंस की होगी जांच

-शहर में अवैध रुप से चल रहे हैं दर्जनों प्राइवेट एंबुलेंस

-एंबुलेंस में हो रही चरस तस्करी का एसटीएफ ने किया था खुलासा

GORAKHPUR: पुलिस की आंखों में धूल झोंककर एंबुलेंस से मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह का एसटीएफ ने पर्दाफाश किया है। इसके बाद पुलिस अलर्ट हो गई है। एसएसपी शलभ माथुर के निर्देश पर जिले भर में चल रही एंबुलेंस की पुलिस डिटेल खंगाल रही है। वहीं, अवैध रुप से चलने वाले एंबुलेंस पर कार्रवाई की भी तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए एसएसपी ने जिले के सभी सीओ व थानेदारों को सख्त निर्देश जारी किया है।

उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर एंबुलेंस की भी चेकिंग की जाए। वाहन चेकिंग के दौरान अगर एंबुलेंस खाली दिखाई दे और वह अगर किसी मरीज को लेने न जा रहा हो तो उसे भी रोककर पुलिस चेक करे। साथ ही अस्पतालों व अस्पतालों के बाहर से अवैध रूप से संचालित हो रहे एंबुलेंस पर शिकंजा कसा जाए।

पुलिस के उड़े होश

बुधवार को एसटीएफ ने खोराबार इलाके के रामनगर कड़जहां से नेपाल के रास्ते एंबुलेंस से हो रही मादक पदार्थो की तस्करी का भंडाफोड़ किया था। एसटीएफ ने दो शातिर तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से 24.5 किलोग्राम चरस बरामद किया था। पूछताछ में आरोपियों ने कबूल किया था कि पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए वह एंबुलेंस का सहारा लेते हैं। ताकि रास्ते में कहीं उन्हें चेक न किया जाए। बीते कई साल से वह किराए पर मरीज ले जाने के नाम पर एंबुलेंस लेते थे और उसमें चरस व अन्य मादक पदार्थो की खेप पहुंचाते थे। एसटीएफ के इस खुलासे के बाद सिर्फ पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया।

मरीज न हाें प्रभावित

इसे देखते हुए एसएसपी ने एंबुलेंस के खिलाफ अभियान चलाने और उसकी चेकिंग कराने के लिए सख्त निर्देश जारी किया। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि आम तौर पर पुलिस एंबुलेंस को नहीं रोकती। शायद वह किसी मरीज को लेने जा रहा होगा या फिर मरीज को अस्पताल पहुंचा रहा होगा, लेकिन अब अपराध के लिए भी एंबुलेंस के हो रहे इस्तेमाल को देखते हुए पुलिस एंबुलेंस की भी चेकिंग करेगी। हालांकि पुलिस कर्मियों को यह भी निर्देशित किया गया है चेकिंग के दौरान कोई मरीज न प्रभावित होने पाए।

वर्जन

एंबुलेंस के खिलाफ अभियान चलाकर उन्हें चेक किए जाने का निर्देश दे दिया गया है। साथ ही अस्पतालों को भी यह निर्देश दिया जाएगा कि मरीज को लाने और भेजने के अलावा अगर वह एंबुलेंस का इस्तेमाल किसी और काम में करते हैं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

शलभ माथुर, एसएसपी