- क्लर्क, अकाउंटेंट व ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर जल्द मांगे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

- प्रदेश भर में रिक्त पदों का इकट्ठा किया जा रहा डाटा, परीक्षा आयोजित करने के लिये एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू

LUCKNOW :

कॉन्सटेबल व दारोगा के पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने के साथ ही अब यूपी पुलिस में क्लेरिकल स्टाफ की भर्ती की कवायद शुरू कर दी गई है। जल्द ही क्लर्क, अकाउंटेंट व ऑफिस असिस्टेंट पदों के लिये ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इसके लिये पूरे प्रदेश में रिक्त पदों का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है। साथ ही परीक्षा आयोजित कराने के लिये एजेंसी की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

रिक्त पड़े हजारों पद

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, पुलिस के क्लेरिकल स्टाफ के पदों पर बीते लंबे समय से भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। नतीजतन, कमोबेश सभी जिलों में क्लेरिकल स्टाफ की भारी कमी हो गई है। आलम यह है कि वर्तमान में प्रदेश भर में हजारों पद खाली पड़े हैं। लिहाजा, क्लेरिकल पदों पर दारोगा व कॉन्सटेबल को तैनात कर काम कराया जा रहा है। दारोगा व कॉन्सटेबल की तैनाती का असर कानून-व्यवस्था की ड्यूटी पर पड़ रहा है।

इकट्ठा किया जा रहा डाटा

भर्ती बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, इस संबंध में डीजीपी मुख्यालय के जरिए गृह विभाग को बीते दिनों क्लेरिकल स्टाफ की भर्ती को लेकर प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। बताया गया कि गृह विभाग की ओर से इन पदों पर भर्ती के लिये हरी झंडी मिल गई है। जिसके बाद अब प्रदेश के सभी जिलों के साथ-साथ पुलिस की सभी विंग्स में क्लेरिकल स्टाफ मसलन, क्लर्क, अकाउंटेंट व ऑफिस असिस्टेंट के रिक्त पड़े पदों का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है। बताया गया कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में पूरा डाटा इकट्ठा होने के बाद इन पदों के लिये ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे।

कॉन्सटेबल भर्ती प्रक्रिया टॉप गियर में

- 49568 कॉन्सटेबल के पदों के लिये जनवरी माह में आयोजित की गई थी परीक्षा

- माह अंत में जारी होगी कटऑफ लिस्ट, डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को भेजा जाएगा बुलावा

पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती-2018 के 41,520 पदों पर आयोजित परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद अब 49568 कॉन्सटेबल के पदों की प्रक्रिया ने स्पीड पकड़ ली है। बताया गया कि लिखित परीक्षा की मार्कशीट तैयार कर ली गई है और जल्द ही कटऑफ लिस्ट जारी कर डॉक्यूमेंट परीक्षण व शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिये अभ्यर्थियों को बुलावा भेजा जाएगा।

जनवरी में हुई थी परीक्षा

यूपी पुलिस के 31,360 सिविल पुलिस कॉन्सटेबल व 18208 पीएसी कॉन्सटेबल यानी कुल 49,568 कॉन्सटेबल्स के पदों के लिये 16 नवंबर को विज्ञापन जारी किया गया था। 19 नवंबर से इन पदों के लिये ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। जिस पर 19 लाख के करीब अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बीती 27 व 28 जनवरी को प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराई गई थी। बताया गया कि अभ्यर्थियों की मार्कशीट तैयार कर ली गई है। फरवरी के अंतिम सप्ताह में इन पदों के लिये कटऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके तहत कुल पदों का डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट परीक्षण व शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिये बुलावा भेजा जाएगा। बताया गया कि इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कर अप्रैल के प्रथम सप्ताह में अंतिम रिजल्ट जारी करने की योजना है।

आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

फायरमैन, जेल वॉर्डर व घुड़सवार पुलिस के पदों के लिये आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि इन तीनों पदों के लिये बीती 18 जनवरी को आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी निर्धारित की गई थी। पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से बताया गया कि ऑनलाइन आवेदन में कुछ तकनीकी खामियों के चलते अभ्यर्थियों ने आवेदन कर पाने में नाकाम करने की शिकायत की थी। इसी को देखते हुए इन पदों के आवेदन के लिये अंतिम तिथि को 19 फरवरी से बढ़ाकर 24 फरवरी कर दिया गया है।