- राजधानी के टॉप कॉलेजों में एडमिशन पाने के हैं बेहतर चांस

LUCKNOW :

हम यहां राजधानी के कुछ ऐसे कॉलेजों का जिक्र कर रहे हैं, जहां स्टूडेंट्स को अपने मनपसंद सब्जेक्ट में एडमिशन पाने का अब भी मौका है। एलयू में अगर स्टूडेंट्स को मौका नहीं मिला है, तो इन कॉलेजों में आवेदन कर सकते हैं।

शिया पीजी कॉलेज

एलयू में मा‌र्क्स कम होने की वजह से एडमिशन न ले पाने वाले काफी स्टूडेंट्स शिया कॉलेज में एडमिशन के लिए ट्राई करते हैं। कॉलेज में बीए के लिए उर्दू, हिंदी, पर्शियन, इंग्लिश, फंक्शनल इंग्लिश, कम्प्यूटर एप्लिकेशन, मैथ्स, मेडिवल इंडियन हिस्ट्री, एशियंट इंडियन हिस्ट्री, सोशल वर्क और सोशियोलॉजी सब्जेक्ट हैं।

सीटों का गणित

कोर्सेज सीट पिछले साल का कटऑफ

बीए 1308 65 ग‌र्ल्स व 60 ब्वॉयज

बीकॉम 875 70

वेबसाइट www.shiapgcollege.in

कॉमर्स के लिए नेशनल कॉलेज बेस्ट

यह एलयू से जुड़ा अकेला को-एड कॉलेज है, जिसे अटोनमस दर्जा हासिल है। यहां स्टूडेंट चाहे तो अपनी कॉपी तक देख सकता है। टॉपर्स की आंसरशीट लाइब्रेरी में रखवा दी जाती है। इंग्लिश स्पीकिंग जैसे कई कोर्स हैं, जो स्टूडेंट की पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट में अहम हिस्सेदारी निभाते हैं।

सीटों की गणित

कोर्सेज सीट पिछले साल का कटऑफ

बीए 320 55

बीकॉम रेग्युलर 220 50

बीकॉम एसएफ 330 65

बीकॉम ऑनर्स एसएफ 60 60

कॉन्टैक्ट नंबर: 9335841011, 0522.2618312

वेबसाइट www.npgclko.org

क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज डिसिप्लिन में बेस्ट

एकेडमिक और डिसिप्लिन के लिहाज से यह कॉलेज लखनऊ में टॉप पर आता है। यही वजह है कि बीए और बीकॉम में एडमिशन के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी के बाद सबसे ज्यादा डिमांड क्रिश्चियन कॉलेज की है। कॉलेज में स्टडी के साथ स्पो‌र्ट्स और कल्चरल एक्टिविटीज के लिए भी स्टूडेंट्स के पास काफी मौके हैं। दूसरे जिलों से भी बहुत से स्टूडेंट्स यहां पढ़ने आते हैं। बीए में इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, हिस्ट्री और इकोनॉमिक्स जैसे सब्जेक्ट की च्वॉइस है।

सीटों की गणित

कोर्सेज सीटें पिछले साल की मेरिट

बीए 575 55

बीकॉम 550 65

वेबसाइट www.lcdc.edu.in

मिनी यूनिवर्सिटी में अब भी मौका

जय नारायण पीजी कॉलेज केकेसी कॉमर्स की स्टडी के लिए खास है। बीकॉम की यहां काफी डिमांड रहती है। कॉमर्स में नंबर ऑफ सीट्स में शहर के सभी कॉलेज केकेसी से पीछे हैं। आ‌र्ट्स में भी सीटों और सब्जेक्ट का रिच कॉम्बिनेशन है। पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट की स्पेशल क्लासेज होती हैं। फीस स्ट्रक्चर भी सूटेबल है। बीकॉम में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट्स तो एक जैसे हैं, लेकिन बीए में 13 सब्जेक्ट की च्वॉइस है। इनमें हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, सोशियोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, एजुकेशन, इकोनॉमिक्स, मेडिवल इंडियन हिस्ट्री, एंशियंट इंडियन हिस्ट्री, एंथ्रोपॉलजी, मैथ्स और अरब कल्चर प्रमुख हैं।

सीटों की गणित

कोर्स सीट लास्ट ईयर कटऑफ

बीए 880 56

बीकॉम 880 66

वेबसाइट www.jnpg.org.in

डीएवी कॉलेज स्पो‌र्ट्स में बेस्ट

कॉलेज में पढ़ाई के साथ स्पो‌र्ट्स व कल्चरल एक्टिविटीज पर भी जोर दिया जाता है। एनसीसी और एनएसएस में भी कॉलेज की उल्लेखनीय भागेदारी है। आ‌र्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए अलग से कोचिंग का इंतजाम है। कमजोर वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप्स भी हैं। बीए में हिस्ट्री, हिंदी, इंग्लिश, सोशियोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, एजुकेशन, एंशियंट इंडियन हिस्ट्री, जियोग्राफी च्वॉइस है।

सीटों की गणित

कोर्स सीट लास्ट ईयर कटऑफ

बीए 500 50

वेबसाइट www.davpglu.org

नेता जी सुभाष चंद्र बोस डिग्री कॉलेज

नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला पीजी कॉलेज में 7 मई से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। स्नातक के रजिस्ट्रेशन 7 मई से शुरू होकर 7 जून तक चलेंगे। जबकि परास्नातक की आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी जो 15 जून तक चलेगी। कॉलेज में बीए, बीएससी, बीकॉम के साथ एमए के पाठ्यक्रम संचालित किये जाते हैं। बीए में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, सोशियोलॉजी, एजुकेशन, फीजिकल एजुकेशन, पॉलेटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, होमसाइंस और एआईएच विषय पढ़ाए जाते हैं। वहीं बीएससी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, जूलॉजी और बॉटनी विषय संचालित हैं। पीजी में होमसाइंस, इकोनॉमिक्स एसोशियॉलजी और एआईएच विषय पढ़ाए जाते हैं।

सीटों की गणित

बीए 440

बीकॉम 100

बीएससी 100

एमए होमसाइंस 20

एमए इकोनॉमिक्स 50

एमए सोशियोलॉजी 50

एमए एआईएच 50

वेबसाइट www.nscbggdc.org

महाराजा बिजली पासी कॉलेज

महाराजा बिजली पासी डिग्री कॉलेज में मई के मध्य से फॉर्म भरना शुरू होंगे। इस बार ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन होंगे लेकिन कॉलेज ऑफलाइन का विकल्प देने पर भी विचार कर रहा है। कॉलेज में बीए, बीएससी, बीकॉम समेत एमए के पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। बीए में उपलब्ध विषयों में यहां इंग्लिश, हिंदी, संस्कृत, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, जियोग्रॉफी, साइकोलॉजी, होमसाइंस और फीजिकल एजुकेशन हैं। वहीं साइंस में बॉटनी, जूलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथ्स से बीएससी कराई जाती है। एमए में यहां हिंदी, इंग्लिश, सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स और जियोग्रॉफी उपलब्ध हैं।

सीटों की गणित

बीए 240

बीएससी 60

बीकॉम 60

एमए इंग्लिश 60

एमए हिंदी 60

एमए सोशियोलॉजी 60

एमए इकोनॉमिक्स 60

एमए जियोग्रफी 60

वेबसाइट http://www.mbpgpgc.org/

पं। दीनदयाल उपाध्याय राजकीय ग‌र्ल्स कॉलेज

पं। दीनदयाल उपाध्याय राजकीय ग‌र्ल्स कॉलेज में भी फॉर्म ऑनलाइन भरा जाएगा। आवेदन फॉर्म मई के अंतिम सप्ताह में जारी किये जाएंगे। यहां बीए के विषयों में हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, सोशियोलॉजी, पॉलेटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, होमसाइंस, एंथ्रोपॉलजी, साइकोलॉजी, और फीजिकल एजुकेशन उपलब्ध हैं। वहीं एमए में यहां होम साइंस, सोशियोलॉजी, इतिहास और इकोनॉमिक्स विषय हैं।

सीटों की गणित

बीए 420

बीएससी 80

बीकॉम 100

एमए होमसाइंस 40

एमए इतिहास 60

एमए इकॉनमिक्स 60

एमए सोशियॉलजी 60

वेबसाइट www.ggpgcrajajipuram.com/

महामाया राजकीय कॉलेज

महोना स्थित महामाया राजकीय कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर केके विश्वकर्मा ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। जून तक फॉर्म जमा किये जाएंगे। यहां बीए, बीकॉम और बीएससी के पाठ्यक्रम संचालित हैं। बीए के विषयों में यहां इंग्लिश, हिस्ट्री, सोशियोलॉजी, फिलॉसफी, साइकोलॉजी और जियोग्रॉफी उपलब्ध हैं। जबकि बीएससी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, जूलॉजी और बॉटनी हैं।

सीटों की गणित

बीए 420

बीएससी 120

बीकॉम 60

वेबसाइट www.mmgdc.org

एपीसेन में ऑफलाइन आवेदन

एपीसेन ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ग‌र्ल्स कॉलेज काउंटर से सुबह 10:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे के बीच फॉर्म खरीद सकती हैं। फॉर्म का शुल्क 500 रुपये है। हालांकि कॉलेज में इस बार ऑनलाइन आवेदन नहीं लिये जाएंगे। पिछली बार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो मोड में आवेदन लिये गए थे।

सीटों की गणित

बीए 475

बीकॉम 80

एमए सोशियोलॉजी 60

एमए हिंदी 60

वेबसाइट http://www.apsencollege.org

नवयुग में भी हो गई शुरुआत

नवयुग पीजी कॉलेज में भी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों को कॉलेज से प्रॉसपेक्टस लेना होगा और उसमें दिये गए कोड के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इस बार अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म का शुल्क 800 रुपये देना है।

सीटों का गणित

बीए 700

बीएससी 190

बीकॉम 240

एमए हिंदी 60

एमए इंग्लिश 60

बीएड 60

वेबसाइट www.nkmv.org.in

महिला में इस बार ऑनलाइन आवेदन

महिला पीजी कॉलेज में भी इस बार ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं, यह प्रक्रिया जून तक चलेगी। इसके अलावा ऑफलाइन फॉर्म भरने का भी विकल्प है। कॉलेज की प्रिंसिपल अमिता सक्सेना ने बताया कि कॉलेज में बीए, बीएससी, बीकॉम और बीएससी होमसाइंस में आवेदन किया जा सकता है।

सीटों का गणित

बीए 900

बीए सेल्फ फाइनेंस 30

कम्प्यूटर एप्लीकेशन 30

सांख्यिकी 30

बीएससी 480

बीकॉम 160