बुधवार को भी चलाया गया मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण अभियान

कर्मचारियों के अनुपस्थित रहने पर दिए गए एफआईआर के निर्देश

PRAYAGRAJ: सर वीवीपैट कैसे काम करती है? कितने सेकंड तक इसमें वोटर को पर्ची देखने की सुविधा मिलेगी? वोटिंग से कितनी देर पहले ईवीएम की चेकिंग की जाएगी? जैसे तमाम सवाल मतदानकर्मियों की जुबान पर थे. बुधवार को कचहरी के नजदीक स्थित बिशप जॉनसन स्कूल में पीठासीन व मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में ट्रेनिंग दी जा रही थी. इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स ने कर्मचारियों को वोटिंग से जुड़ी तमाम चीजों के बारे में बारीकी से अवगत कराया.

सुबह से पहुंच गए थे ट्रेनिंग सेंटर

पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारी बुधवार सुबह ही बिशप जॉनसन स्कूल पहुंच गए थे. दो पालियों में उनका प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया. उन्हें ईवीएम के बारे में जानकारी दी गई. वीवीपैट के बारे में भी बताया गया. इस बार पहली दफा सभी बूथों पर वीवीपैट की सुविधा दी जा रही है. इसमें सात सेकंड के लिए वोटर्स को पर्ची देखने को मिलेगी. इससे उन्हें पता चलेगा कि उसका वोट ठीक से पड़ा है या नहीं. वोटिंग प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए वीवीपैट का उपयोग चुनाव आयोग द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है.

93 के खिलाफ होगी एफआईआर

इसके अलावा प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वाले 93 पीठासीन व मतदान कर्मियों के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए गए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी बीसी गोस्वामी ने कहा कि बिना सूचना के प्रशिक्षण में नहीं जाने वाले कर्मचारियों की सर्विस बुक में भी इसे अंकित किया जाए. साथ ही संबंधित विभाग के एचओडी को भी इसकी सूचना दी जानी चाहिए. बता दें कि प्रतिदिन प्रशिक्षण से नदारद रहने वालों के खिलाफ एफआईआर कराने की संस्तुति डीएम द्वारा की जा रही है.

दो को बनाया ब्रांड एंबेसडर

उधर, मतदाता जागरुकता अभियान के तहत जिला दिव्यांगजन विकास अधिकारी ने रंगकर्मी प्रवीण शेखर और समाजसेवी शालिनी विश्वकर्मा को ब्रांड एंबेसडर बनाया है. यह दोनों मतदाता जागरुकता अभियान के तहत दिव्यांगों को वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करेंगे. बता दें कि यह दोनों ही दिव्यांग हैं. दिव्यांगजन विकास अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगों को चुनाव के दिन टैंपो व वाहन की सुविधा दी जाएगी. साथ ही कई तरह के जागरुकता अभियान स्वीप एक्टिविटी के तहत चलाए जाएंगे.