- इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के चलते खंडहर हो रहे हैं शहर के सरकारी स्कूल और कॉलेज

-करोड़ों का बजट मिलने के बाद भी नहीं सुधर रही स्थिति, सिस्टम में बदलाव की जरूरत

KANPUR: यूं तो शहर में सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों की कोई कमी नहीं हैं लेकिन सरकारी स्कूल कॉलेजों की हालत किसी से छिपी नहीं। हर साल करोड़ों-अरबों का बजट मिलने के बाद भी इनकी हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। बिल्डिंग्स खंडहर होती जा रही हैं। इन स्कूलों में बच्चे ना के बराबर हैं। क्योंकि इन स्कूलों में क्वॉलिटी एजूकेशन का अभाव है। जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर भी नहीं है। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में ट्रेंड टीचर्स भी नहीं हैं। ऐसे में एजूकेशन और इम्पलॉएमेंट की चुनौतियों को देखते हुए पूरे सिस्टम को बदलना होगा।

अच्छे स्कूल हैं, टीचर्स नहीं

गुरुनानक मार्डन स्कूल कल्यानपुर के प्रिंसिपल व सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविन्दर सिंह ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड के सिटी में करीब क्क्0 स्कूल चल रहे हैं। इनमें से कुछ पब्लिक स्कूलों का इन्फ्रास्ट्रक्चर बहुत ही अच्छा है। वहां के एकेडमिक सिस्टम भी बहुत बेहतर हैं लेकिन कानपुर सिटी ही नहीं बल्कि यूपी के सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में अच्छे इंग्लिश टीचर्स का अभाव है। सिटी के पब्लिक स्कूलों में करीब एक लाख से ज्यादा छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

यूपी बोर्ड में सब कुछ बदलना होगा

यूपी बोर्ड के स्कूलों में बदलाव की बहुत ज्यादा जरूरत है। बोर्ड के अधिकारी बदलाव तो कर रहे हैं लेकिन जमीनी हकीकत से परे होकर बदलाव किया जा रहा है। बोर्ड ने अपना एकेडमिक कैलेंडर चेंज किया लेकिन हकीकत में वह बदल नहीं सके। सिटी में करीब 700 से ज्यादा हायर सेकेंड्री व इंटर कॉलेज हैं जहां पर करीब भ् लाख से ज्यादा छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सबसे पहले गवर्नमेंट टीचर्स को ट्रेनिंग देने की जरूरत है। कॉलेज व स्कूलों का इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने की दिशा में ठोस कदम उठाने चाहिए।

स्ट्रक्चर्ड एजुकेशन पर फोकस

सिटी में सीआईएससीई के करीब ब्भ् स्कूल संचालित हो रहे हैं। इन स्कूलों में भ्0 हजार स्टूडेंट्स शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस बोर्ड के स्कूलो में स्ट्रक्चर्ड एजुकेशन पर फोकस किया जा रहा है। इन स्कूलों के बच्चे कॉम्पटीटिव एग्जाम में बहुत अच्छी परफॉर्मेस नहीं दे पाते हैं। हालांकि इस बोर्ड के स्कूलों का इन्फ्रास्ट्रक्चर अन्य बोर्ड की तुलना में काफी बेहतर है।

आंकड़े भी कुछ कह रहे

-क्क्0 स्कूल कानपुर में सीबीएसई के

-क् लाख स्टूडेंट्स सीबीएसई स्कूल में

-ब्भ् स्कूल सीआईएसई के हैं शहर में

-ब्8 हजार स्टूडेंट्स हैं सीआईएसई में

-ख्ख्9भ् हैं कानपुर में प्राथमिक और जूनियर विद्यालय में

-ब् लाख बच्चे हैं प्राथमिक और जूनियर विद्यालय में

-700 स्कूल हैं कानपुर में यूपी बोर्ड के

------------------------