- सिटी के प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के कारण पैरेंट्स के लिए एडमिशन बना मुसीबत

GORAKHPUR: सिटी के कॉन्वेंट स्कूलों में लाडले का दाखिला कराने वाले पैरेंट्स के लिए आधार कार्ड जी का जंजाल बन गया है। नर्सरी में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो चुकी है, लेकिन स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन बच्चों का आधार कंप्लसरी बताकर अप्लीकेशन फॉर्म भरने ही नहीं दे रहे हैं। इसकी वजह से पैरेंट्स के सामने एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है। जबकि सीबीएसई या आईसीएसई बोर्ड की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर नहीं जारी किया गया है कि वे एलकेजी में दाखिले के लिए आधार कार्ड कंप्लसरी करें।

पैरेंट्स के साथ-साथ बच्चे का आधार

सीबीएसई की गाइड लाइन बताकर सिटी के मैक्सिमम स्कूल नर्सरी, एलकेजी और क्लास वन के स्टूडेंट्स को आधार के बिना एडमिशन देने से मना कर रहे हैं। नर्सरी में एडमिशन लेने के लिए स्कूलों ने माता-पिता और बच्चे का आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। जबकि सीबीएसई के अधिकारियों ने इसे प्राइवेट स्कूलों की मनमानी बताया है। लगातार पैरेंट्स की तरफ से आ रही शिकायतों के बाद जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम स्कूलों का जायजा लिया तो कई स्कूलों के पैरेंट्स ने इस बात को पुष्ट भी किया। इसमें पैरेंट्स का आधार कार्ड तो है, लेकिन बच्चों का आधार न बनने से मुश्किल आ रही है।

31 मार्च तक का दिया है अल्टीमेटम

पैरेंट्स की मानें तो गोरखपुर में चुनिंदा जगहों पर छोड़ दे तो आधार कार्ड बन ही नहीं रहे हैं। जिसके लिए वह कई बार चक्कर भी लगा चुके हैं। सिविल लाइंस एरिया के स्कूलों में एडमिशन कराने आए कुछ पैरेंट्स ने नाम न पब्लिश करने की शर्त पर बताया कि उनके बच्चे का एडमिशन लिस्ट में नाम दर्ज हो चुका है, लेकिन इस बात का अल्मीटेम दिया गया है कि वे 31 मार्च से पहले अपने बच्चे का भी आधार कार्ड स्कूल में सब्मिट कर दें। अन्यथा एडमिशन मिलना मुश्किल हो सकता है।

गलत कर रहे हैं स्कूल

एलकेजी, क्लास वन में दाखिले के लिए आधार कार्ड कंप्लसरी को लेकर जब सीबीएसई अधिकारियों से बात हुई तो उन्होंने बताया कि बोर्ड की तरफ से ऐसी कोई गाइड लाइन जारी नहीं की गई है। सीबीएसई बोर्ड ने केवल 9वीं व 12वीं की क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन के वक्त आधार अनिवार्य किया है। जो स्कूल आधार कार्ड नहीं रहने पर नर्सरी में एडमिशन नहीं ले रहे हैं तो वे गलत कर रहे हैं। जिम्मेदारों की मानें तो अगर कोई स्कूल स्टूडेंट्स को एडमिशन से वंचित करते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। बोर्ड ने आधार कार्ड अनिवार्य करने के लिए कोई गाइड लाइन जारी नहीं की है।

कोट्स

बच्चे के दाखिले के लिए अप्लीकेशन फॉर्म खरीद लिया है। लेकिन इसके साथ बच्चे का भी आधार कार्ड जमा करने का निर्देश दिया गया है। जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए।

- अखिलेश ओझा

सिविल लाइंस एरिया के एक स्कूल में एडमिशन के लिए गया था, स्कूल के जिम्मेदारों ने पैरेंट्स के साथ-साथ बच्चे का भी आधार मांग रहे हैं। 31 मार्च तक का वक्त दिए हैं। अब आधार कार्ड बनवाने के लिए चक्कर लगा रहा हूं।

- बबलू कुशवाहा

नर्सरी या क्लास फ‌र्स्ट में दाखिले के लिए आधार कार्ड कंप्लसरी नहीं है। केवल क्लास 9वीं व 11वीं में रजिस्ट्रेशन वक्त आधार की आवश्यकता है।

दीपिका अरोड़ा, को-आर्डिनेटर, सीबीएसई