पकड़े गए बदमाशों में ज्यादातर की उम्र 20 से 30 साल

अंडरव‌र्ल्ड की तरह शूटर बनने का ख्वाब बना रहा अपराधी

GORAKHPUR:

अंडरव‌र्ल्ड के शूटर्स की तरह धाक जमाने के चक्कर में शहर के युवा अपराध की राह चल पड़े हैं। पुलिस कार्रवाई में पकड़े जा रहे ज्यादातर बदमाश 18 से 30 साल की उम्र के हैं। पढ़ाई-लिखाई और कैरियर के सपने संवारने के बजाय शातिर बदमाश बनकर जेल की सलाखों के पीछे पहुंच जा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आसानी से कम समय में अधिक रुपए कमाने, भौकाल मेंटेन करने के चक्कर में ज्यादातर युवा अपराध की राह चलते हैं। माफिया को रोल मॉडल मानकर युवक बहकते जा रहे हैं।

जमानत के इंतजार में गुजर रही जिदंगी

शहर में बदमाशों के खिलाफ पुलिस ने अभियान छेड़ रखा है। लूट, राहजनी, चोरी, मर्डर सहित अन्य वारदातों में शामिल रहे बदमाशों की धरपकड़ की जा रही है। पिछले छह माह के अंदर पुलिस ने तीन सौ से अधिक बदमाशों को अरेस्ट करके जेल भेजा है। विभिन्न अपराधों में पकड़े गए बदमाशों में जहां टीएनएजर्स शामिल हैं। वहीं करीब 190 बदमाश 18 से 30 साल उम्र के पकड़े गए हैं। पढ़ाई-लिखाई और कैरियर बनाने की उम्र में अपराध की राह पर चल पड़े हैं। गंभीर अपराधों में पकड़े गए बदमाश जमानत के इंतजार में जेल में जिंदगी गुजार रहे हैं। हालत यह हो गई है कि ज्यादातर की जवानी जेल की सलाखों के पीछे बीतेगी। जेल में बंद ऐसे तमाम बदमाश हैं जिनको हत्या, लूट सहित अन्य मामलों में जमानत नहीं मिल सकी है। मुकदमे की पैरवी में करीब चार से पांच साल से अधिक का समय गुजर चुका है।

सबकी उम्र 18 से 20 साल के बीच

रविवार को खोराबार एरिया में पुलिस मुठभेड़ में लग्जरी कार सवार चार बदमाश पकड़े गए हैं। इनकी पहचान खोराबार एरिया के डांगीपार निवासी अजय गुप्ता उर्फ बच्चा बाबू, सूरज उर्फ हिमांशु चौधरी, शुभम और विशुनपुर बुजुर्ग के अनूप यादव के रूप में हुई। पुलिस का कहना है कि सभी गैंग बनाकर लूटपाट करते थे। घेराबंदी करने पर पुलिस टीम पर गोली चलाकर भागने का प्रयास किया। पकड़े गए सभी बदमाश 20 से 25 साल की उम्र के हैं। पुलिस का कहना है कि इनके मुकदमे की पैरवी ठीक से की जाएगी। ताकि कोर्ट में सजा दिलाई जा सके।

हाल में हुई युवा बदमाशों की गिरफ्तारी

17 फरवरी 2017: शाहपुर पुलिस ने चार युवकों को पकड़ा। चारों को नशे की आदत थी। स्मैक खरीदने के लिए चारों शहर के विभिन्न हिस्सों से बाइक चुराकर कबाड़ में बेच देते थे।

07 फरवरी 2017: पिपराइच पुलिस ने लूट के आरोप में तीन बदमाशों को दबोचा। सभी बदमाश 20 से 25 साल उम्र के थे। उनके पास से लूट का मोबाइल फोन, बाइक सहित कई सामान बरामद हुआ था।

06 फरवरी 2017: गोरखनाथ पुलिस ने दो बदमाशों को अरेस्ट किया। दोनों पर लूट का आरोप था। दोनों के पास से लूट का मोबाइल बरामद हुआ।

06 फरवरी 2017: शाहपुर पुलिस ने लूट और लूट के माल के साथ चार युवकों को अरेस्ट किया। उनके पास से दो मोबाइल फोन और ढाई हजार रुपए नकदी बरामद हुई।

छह माह में गिरफ्तारी - 300

18 से 30 साल उम्र के बदमाश- 190

आरोप- लूट, राहजनी, चोरी, हमला, हत्या, हत्या के प्रयास

शौक बना रहा शूटर, नदी-ताल किनारे प्रैक्टिस

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि माफिया और बदमाशों से प्रभावित होकर नई उम्र के लड़के शूटर बन रहे हैं। पुराने बदमाशों के साथ उठने-बैठने व उनके इशारे पर काम करते-करते युवकों को गोली चलाने का चस्का लग जाता है। गोली चलाने पर मिलने वाली रकम का फायदा बदमाशों को अपनी ओर खींच लेता है। जबकि, अंडरव‌र्ल्ड की तरह से धाक जमाने के लिए युवक खुद को अच्छा शूटर बनाने की होड़ में लगे हैं। शुक्रवार की रात फैजाबाद में पकड़े गए शातिर बदमाश उरुवा, श्रीराम टड़वा निवासी धनेश उर्फ सोनू उर्फ पहलवान ने पुलिस को बताया कि वह एक अच्छा शूटर बनना चाहता है। ताकि किसी के मर्डर की सुपारी में उसे अच्छी रकम मिल सके। वह शहर में प्रापर्टी डीलर का कामकाज देखता था। मौका मिलने पर किसी भी शहर में वारदात करके लौट आता था। पुलिस का कहना है कि शहर में तीन-चार ऐसे माफिया पर कार्रवाई हुई है। जिनके गैंग में 20 से 30 साल के एक दर्जन से अधिक युवक शूटर बनने की चाह में जुड़े थे। इनमें चंदन सिंह गैंग प्रमुखता से शामिल हैं। शूटर बनने के लिए नई उम्र के लड़के नदी, ताल और पोखरों के किनारे अवैध असलहों से प्रैक्टिस करते हैं।

जिले में अपराधियों के खिलाफ सघन अभियान चलाया जा रहा है। लूट, छिनैती, चोरी सहित कई अपराधिक मामलों में पकड़े गए बदमाशों में ज्यादातर की उम्र 20 साल से लेकर 30 साल के बीच है। इनमें कुछ अपने शौक पूरे करने को तो कुछ वर्चस्व बढ़ाकर बड़ा अपराधी बनने की चाह में अपराध की राह पर चल पड़े हैं। पुलिस का प्रयास रहता है कि बदमाशों को जेल भेजकर उनके खिलाफ मुकदमे में कड़ी पैरवी की जाए। ताकि उनको अपराध की सजा मिल सके।

सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी