- 13 नवंबर छठ पर्व के मौके पर निर्जला व्रत रखने वाली व्रती महिलाओं ने अभी से शुरू कर दी है तैयारियां

- छठ पर्व पर इस्तेमाल होने वाले पूजा के सामानों के बढ़े रेट

GORAKHPUR: दिवाली और भैया दूज पर्व की समाप्ति के बाद छठ पर्व मनाने के लिए अभी से मार्केट सजकर तैयार हो गए हैं लेकिन इस बार छठ मार्केट में व्रती महिलाओं को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. डाल से लगाए फल के सारे सामग्री के रेट आसमान छू रहे हैं. बावजूद इसके आस्था के इस महापर्व छठी मईया का व्रत रखने वाली महिलाओं में जबरदस्त खरीदारी का क्रेज दिखाई दे रहा है.

सज गए छठ के बाजार

पुत्र की लंबी आयु के लिए रखे जाने वाले छठ व्रत को लेकर महिलाओं में अभी से ही एक्साइटमेंट दिखाई देने लगा है. घर की साफ-सफाई से लगाए नए कपड़ों की खरीदारी भी शुरू हो चुकी है. उधर सिटी के ट्रांसपोर्ट नगर, कूड़ाघाट, असुरन चौक, मोहद्दीपुर, बिछिया पीएसी कैंप एरिया में छठ पर्व मे इस्तेमाल होने वाले सामाग्री की बिक्री शुरू हो गई है. वहीं व्रत रखने वाली महिलाओं ने भी व्रत के सामानों की खरीदारी शुरू कर दी हैं.

पूजा के सामान की हो गई तैयारी

पिछले 16 साल से छठ व्रत रख रहीं सविता बताती हैं कि वह अपने पुत्र के लंबी आयु के लिए यह व्रत रखती हैं. दिवाली के बाद से ही वह घाट पर वेदी बनाने से लगाए, छठ पर्व पर इस्तेमाल होने वाले पूजा के सारे सामान और फल, गन्ना की खरीदारी करना शुरू कर दी है. इसके अलावा मीठे पकवान के लिए गेंहू की पिसाई भी कराने के लिए भीड़ लगने लगी है.

11 नवंबर से ही शुरू हो जाएगा छठ पर्व

दीपावली के सम्पन्न होने के बाद श्रद्धालु अब छठ पर्व की तैयारी में जुट गए हैं. चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत 11 नवंबर यानी रविवार से हो रहा है. 11 को नहाय-खाय की परंपरा का निर्वहन किया जाएगा, जबकि 12 नवंबर को खरना से पर्व का सिलसिला आगे बढ़ेगा. 13 नवंबर को उपवास के साथ श्रद्धालु अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देंगे और 14 को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर उपवास का पारण करेंगे. नहाय-खाय में महिलाएं नदी, तालाब या घर में पूरी पवित्रता के साथ नाखून काटकर स्नान करेंगी और उसके बाद कद्दू-भात बनाकर सपरिवार ग्रहण करेंगी.

आईट्म्स पिछले साल का रेट वर्तमान रेट

प्लेन नारियल 50 रुपए जोड़ा 70 रुपए जोड़ा

झोरहा नारियल 40 रुपए जोड़ा 50 रुपए जोड़ा

बड़ा नींबू 40 रुपए जोड़ा 50 रुपए जोड़ा

सुथनी 25 रुपए किलो 40 रुपए किलो

गंजी 30 रुपए किलो 40 रुपए किलो

कईचा 7 रुपए प्रति पीस 10 रुपए प्रति पीस

अनानास 45 रुपए जोड़ा 60 रुपए जोड़ा

सेव 80 रुपए किलो 100-120 रुपए किलो

संतरा 60 रुपए किलो 80-90 रुपए किलो

अनार 100 रुपए किलो 120-135 रुपए किलो

मौसमी 70 रुपए किलो 80-90 रुपए किलो

केला 35 रुपए दर्जन 40-45 रुपए दर्जन

डलिया 80 रुपए प्रति पीस 120 रुपए प्रति पीस

सूपा 20 रुपए प्रति पीस 30 रुपए प्रति पीस

आल्ता 7 रुपए प्रति पीस 10 रुपए प्रति पीस