- यश, वैभव और सुख साधन लेकर आ रही है अक्षय तृतीया

- 2 मई को है अक्षय तृतीया, मार्केट तैयार

- 27 साल बाद अक्षय तृतीया पर बन रहा अद्भुत संयोग

PATNA: शादी के मौसम ने सोने-चांदी के मार्केट को फिर से चमका दिया है। भले ही सोने ने क्भ् दिन में कुछ तेजी पकड़ ली हो, लेकिन फिर भी सराफा मार्केट में खरीदारी का माहौल बना हुआ है। सराफा कारोबारियों का मानना है कि बाजार में खरीदी का माहौल अगले महीने तक जारी रहने वाला है।

होगी अधिक खरीदारी

सोने की खरीद के लिए अक्षय तृतीया को शुभ मौका माना जाता है। इसके देखते हुए अगले महीने पड़ने वाली अक्षय तृतीया पर सोने का कारोबार बढ़ जाएगा। पटना के सोने व्यापारियों का कहना है कि मई महीने में पुष्य नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि और बैसाख पूर्णिमा पर भी पटनाइट्स सोने की अच्छी खरीदारी करते हैं।

मार्केट में पहुंच रहे खरीदार

पिछले कुछ टाइम से राजधानी में सराफा मार्केट में कंज्यूमर्स की संख्या काफी कम देखने को मिल रही थी। लेकिन अक्षय तृतीया और शादी का मौसम आते ही सोना मार्केट में कंज्यूमर्स की चहल पहल फिर से दिखाई देने लगी है।

सोना और चांदी का दाम

महीना सोना स्टैंडर्ड - जेवरात चांदी पक्की

क्0 अप्रैल- ख्9ख्00 - ख्7ब्00 - ब्ब्000

ख्भ् अप्रैल- फ्0फ्भ्0 - 8भ्00 - ब्फ्म्00

नोट- सोने का रेट प्रति क्0 ग्राम, चांदी रुपए प्रति किलो में।

बढ़ गई ज्वेलरी की डिमांड

पटना में ज्वेलरी को लेकर पब्लिक में जबरदस्त क्रेज है। पब्लिक के रिस्पांस का ही असर है कि ज्वेलरी बिजनेस से जुड़ी कारपोरेट सेक्टर की कंपनियों ने यहां गहरी रुचि दिखाई है। तनिष्क सहित कई ऐसे शोरूम है जिन्होंने पूरे फ्लोर को ज्वेलरी शो रूम में कन्वर्ट कर दिया है।

बन चुका है खास पर्व

पटना सहित पूरे इंडिया में अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी को बेहद शुभ माना जाता है। इसके चलते इस दिन सोना खरीदने का चलन तेजी से बढ़ा है। लास्ट इयर की ही बात करें तो करीब 70 करोड़ से अधिक का बिजनेस पटना में हुआ था।

बन रहा अदभुत संयोग

ज्योतिषचार्य रामपति त्रिपाठी का कहना है कि अक्षय तृतीया पर इस वर्ष ख्7 सालों बाद अदभुत संयोग बन रहा है। पंडित त्रिपाठी बताते हैं कि इस दिन किए गए पुण्य कर्म के साथ-साथ सभी कर्मो का फल अक्षय हो जाता है। इस दिन विशेष कामनाओं की पूर्ति के लिए की गई साधनाएं शीघ्र एवं स्थाई फल देने वाली कही गई हैं क्योंकि ख् मई को सूर्योदय सुबह भ् बजकर ब्ख् मिनट पर है। इस बार अक्षय तृतीया यश, वैभव, पराक्रम, नॉलेज और सुख साधन लेकर आएगी।

अब होगी अच्छी खरीददारी

पटना सहित पूरे बिहार में पिछले कुछ दिनों से सोना मार्केट में खरीददारी कम हो रही थी। यही वजह है कि मार्केट काफी शांत चल रहा था। अब शादी और अक्षय तृतीया जैसे मौसम होने से पटनाइट्स दुकानों पर आने लगे हैं। वहीं अगले महीने अक्षय तृतीया के साथ चार अन्य शुभ मुहूर्त पर भी अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद है।

- मनोज कुमार, प्रेसिडेंट, पटना सर्राफा एसोसिएशन।

अक्षय तृतीया को लेकर इस बार हम लोगों ने खास तैयारी की है। मार्केट में नई तरह की ज्वेलरी नए डिजाइन के साथ अवेलेबल हैं। इस बार डायमंड ज्वेलरी पटनाइट्स अधिक लाइक कर रहे हैं।

- उमेश टेकरीवाल, स्टोर मैनेजर, तनिष्क फ्रेजर रोड।

मैं अपने कंज्यूमर्स को डायमंड और सोने की ज्वेलरी पर मेकिंग चार्ज की छूट दे रहा हूं। मेरा कहना है कि कंज्यूमर्स सोने को खरीदते टाइम 9क्म् यानी ख्ख् कैरेट जरूर ध्यान दें।

- समीर गुप्ता, शुभलक्ष्मी डायमंड ज्वेलर्स।