- 25-30 कॉपियां जांचकर ही घर निकल ले रहे टीचर्स

- मानक के अनुरूप निर्धारित कॉपी नहीं जांच रहे टीचर

- अभी तक कइयों ने शुरू नहीं किया मूल्यांकन, कॉपियों के बंडल तक नहीं खुले

LUCKNOW: संडे को दोपहर फ् बजे राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में चल रहे मूल्यांकन कार्य के दौरान एक शिक्षिका इंटरमीडिएट की मात्र फ्0 कॉपियां जांचकर जा रही थी। इस पर स्कूल के प्रिंसिपल देवकी सिंह ने उन्हें टोक दिया। इस पर शिक्षिका ने कहा, 'सरतबियत ठीक नहीं है, इसलिए घर जा रही हूं.' कुछ देर बाद ही एक और शिक्षक निकले तो प्रिंसिपल ने उन्हें भी अपने पास बुलाया। वे सिर्फ फ्भ् कॉपी ही जांचने के बाद घर जा रहे थे। इस पर प्रिंसिपल ने दोनों को मिनिमम भ्0 कॉपी जांचने के निर्देश दिए।

बहिष्कार बन रहा रोड़ा

फ्0 मार्च से शुरू हुए मूल्यांकन कार्य के पहले दिन से ही सभी शिक्षक संघ इसका बहिष्कार कर रहे हैं। तीन दिन तक मूल्यांकन बहिष्कार करने के बाद शर्मा गुट ने कॉपियों को चेक करना शुरू कर दिया है। लेकिन, वित्तविहीन व अन्य माध्यमिक शिक्षक संगठन मूल्यांकन बहिष्कार पर अब भी अड़े हुए हैं। ऐसे में मूल्यांकन सेंटर्स पर एग्जामिनर्स की काफी कमी है। जो कॉपी जांच भी रहे हैं वे मात्र खानापूर्ति कर रहे हैं। ऐसे में मूल्यांकन कार्य तय समय से काफी पीछे चल रहा है। राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज, अमीनाबाद इंटर कॉलेज व राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद में संडे को यही स्थिति देखने को मिली। जहां पर एग्जामिनर्स दो तीन बजे तक ख्भ् से फ्0 कॉपियां ही जांचकर चले जा रहे हैं। बता दें कि बोर्ड ने हाईस्कूल में म्0 और इंटर में कम से कम भ्0 कॉपी रोजाना जांचने का मानक तय कर रखा है।

बंडल भी नहीं छूआ

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के आंसर शीट्स के मूल्यांकन में कुछ ऐसे विषय हैं, जिनका मूल्यांकन अभी तक नहीं शुरू हो सका है। इन विषयों के एग्जामिनर सेंटर्स पर नहीं आ रहे हैं। आलम यह है कि छह दिन बीतने के बाद भी अभी तक अरबी, तर्कशास्त्र, मानव शास्त्र सहित कई विषयों की कॉपियों के बंडल तक नहीं खुल सकेहैं। अब इन विषयों की कॉपियां सेंटर कोऑडिनेटर्स के लिए सिरदर्द बन गई हैं।

एग्जामिनर नियुक्त होने के बाद भी गायब

राजधानी में तेरह लाख से अधिक कॉपियां आवंटित की गई हैं। इन्हें क्फ् अप्रैल तक जांचना भी है। मूल्यांकन बहिष्कार के बीच भ्0 फीसदी एग्जामिनर कॉपियां जांच रहे हैं। लेकिन दिक्कत उन विषयों में आ रही है जिनके परीक्षक अब तक नहीं पहुंचे। अमीनाबाद इंटर कॉलेज में इंटर अरबी में 8, तर्कशास्त्र में म्9, तर्कशास्त्र-सेकेंड में क्फ्, म्यूजिक वोकल-सेकेंड में फ्ब्ख्, म्यूजिक इंस्टूमेंटल-सेकेंड में ख्ख्7, ड्राइंग टेक्निकल-फ‌र्स्ट में 8म् कॉपियां बोर्ड ने मूल्यांकन के लिए आवंटित की है। अमीनाबाद इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। जेपी मिश्र के मुताबिक इन विषयों के लिए एक-एक एग्जामिनर की नियुक्ति की गई है। यही हाल राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज का है। यहां भी कम्प्यूटर की भ्0म् कॉपियां जांचने का जिम्मा दो एग्जानिर्स को सौंपी गई है। लेकिन, अब तक एक ने भी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई। मानव शास्त्र में सात कॉपियों का बंडल नहीं खुल सका है।