-केंद्रीय विद्यालय में सलेक्शन के बाद वेरीफिकेशन में फंसे दो छात्र

-15 दिन में त्रुटि को सही कराने का मिला मौका, काट रहे आरयू का चक्कर

BAREILLY

आरयू प्रशासन की लापरवाही का खामियाजा कैंपस से बीएड कर चुके दो पूर्व छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। उनकी मा‌र्क्सशीट और डिग्री में अलग-अलग कोर्स दर्ज किए गए हैं, जिससे स्टूडेंट्स की डिग्री और मा‌र्क्सशीट कहीं भी मान्य नहीं हो पा रही है। आरयू में फ्राइडे को जब आधा दर्जन पीडि़त अभ्यर्थी अपनी मा‌र्क्सशीट और डिग्री में संशोधन कराने पहुंचे तो उनकी किसी भी तरह की कोई सुनवाई नहीं हुई। मामले को लेकर दो अभ्यर्थियों ने आरयू वीसी को शिकायती पत्र दिया, जिस पर वीसी ने कमेटी बनाकर 15 दिन में संशोधन की बात कही है।

ये गड़बड़ी पड़ रही भारी

पूर्व छात्र ऋषभ अग्रवाल के अनुसार उसने आरयू से वर्ष 2015 में बीएड स्पेशलाइजेशन इन स्पेशल एजुकेशन से किया। मा‌र्क्सशीट में भी यही कोर्स दर्ज है लेकिन विवि से जो डिग्री मिली है उस पर बीएड विद स्पेशलाइजेशन इन स्पेशल एजुकेशन दर्ज कर दिया है। वहीं वर्ष 2015 में बीएड करने वाले रवि मौर्या के मुताबिक उसने भी बीएड स्पेशिलाइजेशन इन स्पेशल एजुकेशन से किया। मा‌र्क्सशीट में तो सही है पर डिग्री में बीएड स्पेशलाइजेशन विद स्पेशल एजुकेशन लिखा है।

ऐसे हुअा खुलासा

आरयू से बीएड कंप्लीट कर ऋषभ अग्रवाल और रवि मौर्या ने केन्द्रीय विद्यालय में टीचिंग के लिए अप्लाई किया। दोनों दोस्तों का सलेक्शन भी हो गया, लेकिन मा‌र्क्सशीट और डिग्री पर अलग-अलग कोर्स देखते ही केन्द्रीय विद्यालय ने ज्वाइनिंग पर रोक लगाकर 15 दिन में मा‌र्क्सशीट और डिग्री को ठीक कराने का समय दिया। अब दोनों दोस्त अन्य साथियों के साथ आरयू के चक्कर लगा रहे हैं.

'विद' शब्द पड़ रहा भारी

विवि में बीएड में तीन तरह के कोर्स होते थे। इनमें स्पेशलाइजेएशन इन स्पेशल एजुकेशन, स्पेशलाइजेएशन इन वोकेशनल एजुकेशन और स्पेशलाइजेएशन इन कम्प्यूटिंग एजुकेशन था। इसमें से वर्ष 2014 में आरयू ने बीएड स्पेशलाइजेशन इन स्पेशल एजुकेशन को बंद कर दिया।

---------------------

बोले जिम्मेदार

आरयू में अब स्पेशल बीएड बंद कर दिया गया है। डिग्री में कोर्स के नाम में विद गलत लगा है। पहली बार किसी ने शिकायत की है। विद शब्द हटवा दिया जाएगा।

प्रो। एनएन पाण्डेय, आरयू बीएड संकाय अध्यक्ष