सीसीएसयू में मा‌र्क्सशीट जल्दी निकलवाने के रेट तय

डॉक्यूमेंट्स में कमी के लिहाज से लिए वसूले जाते हैं पैसे

अगर आपको बिल्कुल हाथ के हाथ डॉक्यूमेंट्स निकलवाने हैं तो उसके रेट 3500 रूपये हैं.

अगर आप डॉक्यूमेंट्स को कुछ घंटों बाद लेना चाहते हैं तो उसकी कीमत 2000 रूपये है.

अगर आपको अगले दिन डॉक्यूमेंट्स चाहिए तो उसकी कीमत 1000 से 1500 रुपये के बीच है.

कोई फार्म भरवाना है तो उसके रेट 500 रूपये हैं.

किसी डॉक्यूमेंट की कमी है तो उसके रेट 1000 रूपये हैं.

केस-1

सहारनपुर से बीकॉम की मा‌र्क्सशीट निकलवाने पहुंची अनुभा सिंह से गोपनीय विभाग में तीन हजार रुपये मांगे गए. कारण उसे मा‌र्क्सशीट जल्दी चाहिए थी. उसने इसकी शिकायत भी संबंधित अधिकारी को की लेकिन उसका समाधान नहीं हो पाया है.

केस-2

मेरठ शास्त्रीनगर से बीएससी फ‌र्स्ट ईयर की मा‌र्क्सशीट लेने अनुभव शर्मा पहुंचे. उनको मा‌र्क्सशीट हाथ के हाथ चाहिए थी, ऐसे में उनसे वहां किसी दलाल ने दो हजार रुपये मांगे.

Meerut. सीसीएसयू के गोपनीय विभाग में मा‌र्क्सशीट निकालने व फार्म जमा करने के नाम पर इसी तरह दलाल मोटी कमाई कर रहे हैं. जहां आप दो से पांच हजार में हाथ के हाथ अपना काम करवा सकते हैं. गोपनीय विभाग से अगर आपको कोई डॉक्यूमेंट निकलवाना है तो उसके अलग रेट हैं. साथ ही डॉक्यूमेंट निकलवाने के लिए अगर कोई फार्म भरना है और वो आपको भरना नहीं आता तो उसके अलग रेट हैं. इतना ही नहीं अगर फार्म के साथ सब्मिट करने वाला कोई डॉक्यूमेंट आपके पास नहीं है तो उसके अलग रेट हैं. इन सब कामों के लिए दलालों को ढूंढने के लिए भी आपको मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि ये दलाल विभाग के आसपास ही आपको सेटिंग करते दिख जाएंगे.

1500 से 5000 रूपये तक रेट

अगर आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे सर्टिफिकेट या मा‌र्क्सशीट विभाग से निकलवाने हैं, तो इसके लिए आपको समय के हिसाब से पैसे देने होंगे. अगर आपको बिल्कुल हाथ के हाथ डॉक्यूमेंट्स चाहिए तो उसकी कीमत 3500 से 5000 हजार है. अगर आपको कुछ घंटो बाद चाहिए तो उसकी कीमत दो हजार है. अगर आपको अगले दिन चाहिए तो उसकी कीमत एक हजार या 1500 रुपये के करीब है.

6 माह में 30 आरटीआई

गौरतलब है कि हाल ही में बीएससी फाइनल ईयर की रश्मी तोमर आरटीआई के माध्यम से पूछा है कि आखिर हमारी मा‌र्क्सशीट देने के लिए पैसे क्यों लिए जाते हैं. क्या पैसे लेने वालो के खिलाफ कार्रवाई का नियम नहीं है. वहीं एमए सेकेंड ईयर के अरुण शर्मा ने भी एक आरटीआई डाली है, जिसमे पूछा गया है कि डॉक्यूमेंट्स के एवज में पैसे मांगने वालो पर कार्रवाई क्यों नहीं होती. बता दें बीते छह माह में ऐसी 30 आरटीआई आ विभाग में आ चुकी है, बावजूद इसके दलालों का धंधा जोरों पर चल रहा है.

-------------------------

कुछ शिकायतें सुनने में आई है, इनकी जांच-पड़ताल चल रही है. जल्द ही समस्याओं का समाधान होगा. अगर कोई पैसे लेते पकड़ा जाता है तो कार्रवाई होगी.

वीपी कौशल, डिप्टी रजिस्ट्रार, सीसीएसयू