शांतिपुरम कॉलोनी में महिला की हत्या, बॉडी झाडि़यों में फेंकी

गहने गायब होने से लूट के चक्कर में हत्या की आशंका

डॉग स्क्वॉड के मूवमेंट से अपने भी सवालों के घेरे में

ALLAHABAD: शांतिपुरम कॉलोनी में मार्निंग वॉक पर निकली विवाहिता की निर्मम हत्या करके बॉडी झाडि़यों में फेंक दी गई। हत्यारों ने सुबूत मिटाने का भी पूरा प्रयास किया। विवाहिता के शरीर से ज्वैलरी गायब होने से लूट के इरादे से मर्डर की आशंका जताई गई। लेकिन, पुलिस की तरफ से बुलाए गए डॉग स्क्वॉड के मूवमेंट ने अपनो को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है। देर रात तक परिवारवालों के मृतका के अंतिम संस्कार में व्यस्त होने के चलते पुलिस इस एंगल पर कोई पूछताछ नहीं कर सकी। पुलिस के पास लूट के एंगल पर भी हत्यारों का कोई क्लू देर रात तक नहीं था। एसपी गंगापार सुनील कुमार सिंह का कहना है कि पुलिस ने अपना काम शुरू कर दिया है। जांच के लिए टीमें गठित कर दी गई हैं। फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वॉड से मिले संकेत भी जांच का हिस्सा होंगे।

छह साल पहले हुई थी शादी

मृतक का नाम सीमा गुप्ता था। उसकी शादी 2011 में शांतिपुरम कॉलोनी फाफामऊ में रहने वाले पंकज गुप्ता से हुई थी। उसका मायका प्रतापगढ़ जिले के रानीगंज में है। उसका पति पंकज दवा कंपनी में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की जॉब करता है। उसके ससुर मोती लाल गवर्नमेंट प्रिंटिंग प्रेस के इम्प्लाई हैं। सीमा को चार साल का एक बेटा आदित्य है। पति पंकज के अनुसार सीमा रोज मार्निग वॉक पर जाती थी। मंगलवार की भोर में वह करीब 4.15 पर घर से निकली थी। आम तौर पर वह अपना मोबाइल साथ ले जाती थी लेकिन आज उसने उसे घर पर ही छोड़ रखा था। सुबह छह बजे तक वह घर नहीं पहुंची तो ससुर व पति खोजने के लिए निकले। घर से करीब पचास मीटर दूरी पर स्थित टर्निग के पास झाडि़यों में कपड़े देखकर ससुर को शक हुआ तो वह उधर बढ़ गए। वहां सीमा की बॉडी पड़ी थी। यह देखकर वह चौंक गए। नब्ज चलते रहने की आशंका होने पर उन्होंने शोर मचाया तो मार्निग वॉक पर निकले अन्य लोग जुट गए। उन लोगों ने सीमा को मोहल्ले में ही स्थित एक निजी हॉस्पिटल तक पहुंचाया तो डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद सूचना पुलिस को दी गई।

स्पॉट पर मिले साक्ष्य

जिस स्थान पर सीमा की बॉडी मिली वह उसके घर से बमुश्किल 50 मीटर दूर है

उनके बाल में लगी क्लिप और हाथ में पहना गया आर्टिफिशियल कंगन बॉडी से कुछ दूरी पर टूटे हुए पड़े मिले

यहां ब्लड का स्पॉट भी था जिसे मिट्टी डालकर छिपाने का प्रयास किया गया

सीमा के गले से चेन, पैर से पायल और अंगूठी गायब मिली है

कान में टप्स मिली, उसे भी निकालने की कोशिश की गई थी

डॉग स्क्वॉड ने दिखाया रास्ता

मौके पर पहुंची सोरांव थाने की पुलिस एवीडेंस कलेक्ट करने के लिए फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वॉड को बुला लिया

फोरेंसिक टीम ने सीमा की बॉडी मिलने के स्थान से एवीडेंस कलेक्ट किया

ब्लड स्पॉट का सैंपल लिया गया ताकि यह पता चले कि वह सीमा का ही है

डॉग स्क्वॉड घटना स्थल के बाद सीधे पंकज के बेडरूम में जा पहुंचा

इसके बाद वह पंकज के इर्द गिर्द टहलता रहा

घटना को लेकर उठ रहे सवाल

हाथ का कंगन आर्टिफिशियल पहन रखा तो बाकी असली ज्वैलरी पहनकर क्यों गई

भोर में सवा चार बजे घटना हुई तो भी उसकी चीख किसी ने क्यों नहीं सुनी

मोबाइल घर पर ही क्यों छोड़कर गई जबकि वह इसे हमेशा अपने साथ रखती थी

स्पॉट पर ब्लड सूख चुका था तो क्या मर्डर घर से निकलने के चंद मिनट बाद ही हुआ

क्या बदमाशों ने पहले से रेकी करके टारगेट कर रखा था सीमा को

जहां ब्लड गिरा वहां मिट्टी डालकर छिपाने की कोशिश किसने की

आमतौर पर लुटेरे घटना के बाद स्पॉट पर नहीं रुकते, तो यहां उन्होंने ऐसा क्यों किया

हमला सिर के पिछले हिस्से पर भारी वस्तु से किया गया था। यानी उसका लगभग घर से ही पीछा शुरू हो गया था

कौन था जो सीमा का सामना करने से कतरा रहा था

पहले ससुराल में फोन फिर खोजबीन

मार्निग वॉक से सीमा काफी देर तक घर नहीं लौटी तो पति पंकज ने ससुराल फोन कर सीमा के बारे में पूछा था कि क्या वह वहां पहुंची है। इस पर ससुराल वालों ने हैरानी जताते हुए बेटी के बारे में पूछा तो पति ने बताया कि वह रोज की तरह मार्निग वाक पर निकली थी लेकिन घर लौटकर नहीं आयी है। पुलिस को यह बात हैरान कर रही है। जांच कर रही पुलिस इस बात को संदेह स्थिति में देख रही है कि पति ने पत्‍‌नी की पहले खोजबीन करने के बजाय उसके ससुराल फोन क्यों किया।

कौन है साक्ष्य मिटाने वाला

हत्याकांड की जांच में पुलिस उस वक्त चौंक गई, जब मकान से आगे गली के एक मोड़ के पास जमीन पर पड़े खून पर मिट्टी डाली गई थी। उसी के पास टूटा कंगन व क्लेचर भी पड़ा था। पुलिस का मानना है कि सीमा पर गली में ही हमला किया गया और फिर लाश को झाडि़यों में फेंका गया। सीओ सोरांव का कहना है कि आमतौर पर लुटेरे ऐसा बिल्कुल नहीं करते कि वह खून पर मिट्टी डाले। घटना को अंजाम देने के बाद वह फरार हो जाते हैं।

मम्मी को खोजता रहा आदित्य

आंख खुलने के बाद मां सीमा को सामने न पाकर बेटा आदित्य उदास हो गया। सुबह मां की बॉडी अस्पताल से घर पहुंची तो वह फफक पड़ा। परिवार के अन्य सदस्य भी रोने-बिलखने लगे तो आसपास रहने वाले लोग वहां जुट गए। आदित्य मां की बॉडी से लिपटने की कोशिश करने लगा तो लोग आंसू नहीं रोक सके। इसके बाद वह अपनी दादी शोभा के गले से लिपटकर काफी देर तक रोता रहा। परिवार के अन्य सदस्यों का भी रो-रोकर बुरा हाल था। सूचना मिलने पर एसएसपी आनंद कुलकर्णी भी स्पॉट पर पहुंचे। उन्होंने मातहतों से घटना के बारे में जानकारी ली फिर स्पॉट भी जाकर देखा। घटना के संबंध में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। पुलिस ने शक के आधार पर आसपास के कुछ लोगों को उठाकर पूछताछ भी की लेकिन कोई क्लू नहीं मिला।

हत्यारों ने खून पर मिट्टी डालकर साक्ष्य मिटाने का प्रयास किया है। आम तौर पर लूट के लिए हत्या करने वाले ऐसा नहीं करते। यह कोई ऐसा व्यक्ति ही कर सकता है जिसे पकड़े जाने का डर हो। पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द खुलासा करके आरोपियों को जेल पहुंचा दिया जाय।

सुनील कुमार सिंह,

एसपी गंगापार

डॉग स्क्वॉड का मृतका के घर पहुंचना और पति के इर्द-गिर्द घूमते रहना संदेह पैदा करता है। जल्द ही पति व परिवार के अन्य सदस्यों को बुलाकर पूछताछ की जाएगी। सीमा के साथ परिवार के अन्य सदस्यों के मोबाइल की कॉल डिटेल भी निकलवाई जाएगी।

-ओम शंकर शुक्ला

एसओ सोरांव