15 साल बाद होगी ये चौंकानें वाली खगोलीय घटना

कानपुर। धरती से करीब 58 मिलियन किलोमीटर दूर मौजूद मंगल ग्रह धरती के नजदीक आ रहा है जी हां। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने यानी जुलाई में मंगल ग्रह धरती के सबसे नजदीक से होकर सूरज का चक्कर लगाएगा। यह शानदार खगोलीय घटना 15 साल बाद घटित हो रही है। वैसे आपको बता दें कि ऐसी ही घटना साल 2003 में हुई थी, लेकिन उससे पहले मंगल और धरती करीब 60 हजार साल पहले इतने नजदीक आए थे।


सबसे करीब से साथ साथ धरती मंगल करेंगे सूर्य की परिक्रमा

इंडीपेंडेंट की रिपोर्ट बताती है कि इस घटना की सबसे अनोखी बात यह भी है कि जुलाई महीने में धरती और मंगल सबसे अधिक पास आकर और बिल्कुल एक समानांतर रेखा में सूरज का चक्कर लगाएंगे। यह अपने आप में बहुत ही अनोखी बात है। ऐसा मौका सालों बाद तब आता है, जब मंगल सूरज के सबसे नजदीकी बिंदु के पास पहुंचता है और लगभग उसी वक्त परिक्रमा करती धरती इन दोनों के बीच आ जाती है। इसका नतीजा यह होता है कि धरती और मंगल बहुत पास होते हैं और कुछ दिनों तक यह दोनों एक ही सीध में सूर्य की परिक्रमा करते हैं।

सालों बाद धरती के इतने नजदीक आ रहा है मंगल ग्रह! देखने से चूकना मत


कैसा दिखेगा इस दौरान मंगल ग्रह?

नासा के मुताबिक जुलाई के महीने में धरती के नजदीक से होकर परिक्रमा करने के कारण मंगल ग्रह आम दिनों से करीब 3 गुना ज्‍यादा बड़ा और चमकीला नजर आएगा। धरती के सबसे नजदीक आने की वजह से जुलाई में दुनियाभर के लोग रात को आसमान में गुब्बारे के शक्ल में दिखते लाल ग्रह यानि मंगल को देख पाएंगे। इस दौरान मंगल ग्रह की चमक सामान्य से ज्यादा होगी यही वजह है कि उसे नंगी आंखों से भी देखा जा सकेगा, यानी टेलिस्कोप के बिना भी लोग अपने सौरमंडल का यह अद्भुत नजारा देख पाएंगे। वैसे अगर आपके पास टेलिस्कोप है, तो मंगल ग्रह का यह नजारा और भी शानदार और खास होगा।

नासा के मार्स रोवर ने भीषण तूफान के बीच खींची अपनी 360 डिग्री सेल्फी, क्‍या आपने देखी?

यह विशालकाय ब्लैक होल एक तारे को खाए जा रहा है, सूर्य से 2 करोड़ गुना ज्यादा है इसकी ताकत!

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

International News inextlive from World News Desk