-मारुति सुजूकी ने मारुति 800 का production किया बंद

--Jamshedpurites की इस कार की जुड़ी हैं कई यादें

-बिष्टुपुर स्थित शो-रूम में है केवल एक मारुति 800

JAMSHEDPUR : जिस तरह कंट्री में लोग ठंडा मतलब कोका-कोला समझते हैं, ठीक उसी तरह आम लोग कार मतलब मारुति 800 ही समझते हैं। लेकिन मारुति-सुजुकी की यह सबसे पुरानी कार अब मार्केट में नहीं मिलेगी। 18 जनवरी 2014 से इसका प्रोडचशन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसका ऑफिशियल अनाउंसमेंट फ्राइडे को किया गया।

कई cities में बंद हो गई थी बिक्री

कई फैमिलीज के फोर व्हीलर रखने के सपने को पूरा करने वाली इस कार की सेलिंग वर्ष 2010 में बंगलुरु, पुचो, कानपुर और हैदराबाद समेत 13 शहरों में बंद कर दी गई थी। इसके 4 साल बाद वर्ष 2014 में स्चिाति ऐसी बनी कि अब इसका प्रोडचशन पूरी तरह से बंद कर दिया गया। वैसे प्रोडचशन बंद हो जाने के बाद चाी मारुति के डीलर्स के पास अवेलेबल कार की सेल हो सकेगी। कंपनी अगले 8-10 सालों तक इसके स्पेयर पार्ट्स अवेलेबल कराएगी।

काफी चलोज है मारुति 800

वर्ष 1983 में लांच हुई मारुति 800 आज किसी के लिए फैमिली मेंबर के समान है तो कोई इसे स्टेटस सिंबल मानता है। कई लोग इसे लकी कार मानकर आज भी सहेजे हुए हैं। मानगो निवासी सोनी सिंह के पास बुलेट और हीरो होंडा की एक बाइक के साथ ही मारुति 800 भी है। वे कहते हैं कि यह कार उनके काफी चलोज है। वे फुर्सत के वचत इसपर लांग ड्राइव के लिए निकलते हैं। इस कार की खास बात यह है कि इसमें मेंटेनेंस चयादा नहीं है।

15 साल से रखा है maintain

सोनारी आदर्शनगर निवासी पीएस धंजल के पास पिछले क्भ् साल से अचिाक समय से मारुति 800 है। उचहोंने अपनी कार को काफी मेंटन रखा है। वे कहते हैं कि मेरी यह कार मेरे लिए काफी लकी है। वे अपनी मारुति 800 पर धुल तक नहीं जमने देते।

कंपनी के क्7 वेरिएंट हैं मार्केट में

मारुति-सुजकी ने मारुति 800 के अलावा ओमनी, जिचसी, जेन एस्टिलो, वेगन आर, ऑल्टो, स्विचट, एसएचस ब्, विटारा, स्विचट डिजायर, ए-स्टार, रिट्ज, ईको, किजाशी, इर्टिगा, ऑल्टो 800 और सेलेरियो को मार्केट में उतारा। हाल ही में कंपनी ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एचसपो में अपनी कार सेलेरियो लांच की।

शो रूम में फिलहाल एक मारुति 800 कार अवेलेबल है। पिछले कुछ सालों में इस मॉडल की डिमांड चाटी है।

प्रकाश चंद्रा, मैनेजर पेचको मोटर्स, बिष्टुपुर