- जाम से जल्द मिलेगी राहत, हटाई जाएगी पुलिस चौकी और अतिक्रमण

- डीएम ने एनएचएआई और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की बैठक

LUCKNOW: फैजाबाद रोड स्थित मटियारी ओवर ब्रिज तय मियाद से तीन महीना पहले पब्लिक के लिए खुल जाएगा। ओवर ब्रिज का निर्माण विगत एक वर्ष से हो रहा है। इसके चलते हर दिन यहां भीषण जाम लगता है। दस मिनट का सफर घंटों में तय होता है। पब्लिक की समस्या के निस्तारण के लिए डीएम ने बुधवार को एनएचएआई और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग की। ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए चौराहे स्थित पुलिस बूथ को भी हटाने का निर्देश दिया।

31 अक्टूबर तक चालू हो जाएगा ओवरब्रिज

फैजाबाद से लखनऊ के लिए दो लेन 15 अगस्त से चालू कर दिये जाएंगे जबकि लखनऊ से फैजाबाद की तरफ का दो लेन 31 अक्टूबर 2016 तक पूरा करके उसे भी खोल दिया जाएगा। डीएम राजशेखर ने कहा कि तय मियाद से पहले तभी दो लेन चालू की जाए सकेंगी जब एनएचएआई और उसके ठेकेदार पूरे जोश के साथ काम खत्म कर सकें। निर्माण पूरा होने की डेट दिसम्बर 2016 निर्धारित थी, लेकिन पब्लिक की समस्या की जानकारी होने पर प्रशासन ने तीन महीने पहले पब्लिक को सर्विस उपलब्ध पर प्लानिंग की है।

ट्रैफिक संभालने के लिए उठाएंगे कदम

ओवरब्रिज के निर्माण के दौरान मटियारी पर ट्रैफिक को स्मूथ करने के लिए कुछ और कदम उठाये जाएंगे। एनएचआई चौराहे पर खराब होने वाली गाडि़यों को हटाने के लिए दो अतिरिक्त क्रेन उपलब्ध कराएगा। एनएचएआई 6 मई की सुबह मटियारी चौराहे पर क्रेन पहुंचा देगा। मटियारी चौराहे की सर्विस लेन को दो दिन में डामर रोड बनाई जाएगी। चौराहे के आस-पास अतिक्रमण को एसडीएम सदर और सीओ व्यापारियों के सहयोग से अगले दो दिनों में हटा देंगे। देवा रोड मोड़ पर बने पुलिस बूथ को हटाया जाएगा।

टूटे और खुले मेनहोल की होगी मरम्मत

मटियारी चौराहे से बिजली की लाइन सीवर लाइन केबिल खभे हटा दिये गये हैं। जरूरत पड़ने पर धार्मिक स्थल को ही हटा कर उपयुक्त स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। खुले हुए और टूटे मेनहोल की मरम्मत करने के लिए जल संस्थान और नगर निगम को निर्देश दिया गया है। बाराबंकी से आने वाले वाहनों को सीतापुर और कानपुर रोड की तरफ मोड़ने के लिए एनएचएआई के लखनऊ और बाराबंकी की यूनिटों मदद करेंगी। 12 मई से ट्रैफिक को मोड़ा जा सकेगा।