- कई गाडि़यों के आगमन-प्रस्थान में हो सकता है बदलाव

-राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुल सकती हैं हाबड़ा की ट्रेंने

PATNA : ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने रेलवे बोर्ड को कई प्रस्ताव भेजे हैं। भेजे गए इन रेल बजट में मुहर भी लग चुकी है। इस प्रस्ताव में हावड़ा इंड की गाडि़यों को राजेंद्र नगर टर्मिनल और दिल्ली तक जाने वाली गाडि़यों को दानापुर से चलाए जाने की मांग की गई है। हालांकि अभी तक इस प्रस्ताव पर मुहर नहीं लगी है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि रेलवे बोर्ड बहुत जल्द इस प्रस्ताव पर मुहर लगा देगी। रेल अधिकारियों का कहना है कि ऐसा पटना जंक्शन के ट्रैफिक को स्मूथ करने के लिए किया जा रहा है। फिलहाल राजेंद्र नगर टर्मिनल से बारह और दानापुर से चौदह गाडि़यों का परिचालन होता है।

टर्मिनल पर नहीं है पर्याप्त प्लेटफार्म

रेल ऑफिसर इस बात को खुद स्वीकारते हैं कि एक टर्मिनल पर कम से कम दस प्लेटफार्म होना चाहिए। लेकिन राजेंद्र नगर टर्मिनल पर मात्र चार ही प्लेटफार्म है। इस चार में से प्लेटफार्म एक और दो मेन लाइन का अप एंड डाउन है और तीन - चार से कई ट्रेनों का आगमन और प्रस्थान होता है। जिससे पैसेंजर्स को काफी परेशानियों होती है। प्लेटफार्म की कमी की वजह से उन गाडि़यों को घंटों पटना जंक्शन पर रोका जाता है जो राजेंद्र नगर पर इंड करती हैं। वहीं सिग्नल क्लीयर नहीं होने की वजह से कई ट्रेनों को पटना जंक्शन के होम सिग्नल, सचिवालय आउटर, फुलवारीशरीफ और दानापुर में रोकना पड़ता है। वहीं अप लाइन क्लीयर न होने से ट्रेनों को गुलजारबाग और पटना साहिब में ही शंट कर दिया जाता है।

पैसेजर्स को होती है परेशानी

दानापुर स्टेशन के मेन गेट के उत्तर की ओर बुकिंग काउंटर और रिजर्वेशन काउंटर है वहीं दूसरे साइड दक्षिण की ओर एक भी काउंटर नहंी है। जिससे पैसेंजर को काफी परेशानी होती है। दानापुर स्टेशन के पास हमेशा जाम लगा रहता है। ओवर ब्रिज न होने से भी लोगों को काफी परेशानी होती है।

सुविधाओं का टोंटा

पटना जंक्शन पर रूट रिले इंटरलॉकिंग के दौरान पटना जंक्शन व राजेंद्रनगर टर्मिनल की गाडि़यां दानापुर से और दानापुर की गाडि़यां राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलती थी। उस दौरान पैसेंजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और उन्होने इसका विरोध भी किया था। राजेन्द्रनगर टर्मिनल के चार और तीन नंबर प्लेटफार्म पर पर्याप्त सुविधा तक नहीं है।

दानापुर से खुलने वाली ट्रेनें संभावित

- संगमित्रा एक्सप्रेस

- पटना पूणे एक्सप्रेस

- जनसाधारण एक्सप्रेस

राजेंद्रनगर से खुलने वाली ट्रेनें संभावित

- दानापुर हावड़ा एक्सप्रेस

- दानापुर दुर्ग एक्सप्रेस

- कैपिटल एक्सप्रेस

- दानापुर राजगीर इंटरसिटी

- दानापुर जयनगर इंटरसिटी

रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु को लेटर लिखकर आग्रह किया है कि राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलने वाली गाडि़यों को दानापुर और दानापुर से खुलने वाली गाडि़यों को टर्मिनल पर शिफ्ट नहीं किया जाए। इससे पैसेंजर को काफी परेशानी होगी। दानापुर और राजेंद्र नगर टर्मिनल दोनों जगहों पर सुविधाओं का घोर आभाव है।

- शोएब कुरैशी, सचिव, बिहार दैनिक रेल यात्री संघ