- नाली पर मकान बनाने की हुई शिकायत

- नगर निगम के अधिकारी भी नहीं ले एक्शन

GORAKHPUR: शहर भर में इनक्रोचमेंट पर बुलडोजर चलाने वाले नगर निगम के कर्मचारी खुद ही सरकारी जमीनों पर कब्जा करने में जुटे हैं। मेयर के पीए पर सड़क-नाली की भूमि पर कब्जा कर मकान बनवाने का आरोप मोहल्ले के लोगों ने लगाया है। पब्लिक ने मेयर, नगर आयुक्त सहित पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को सूचना देकर कार्रवाई की मांग की है। शिकायत सामने आने पर मेयर ने पीए को डांट भी लगाई थी। हालांकि अभी तक निर्माण कार्य को हटाया नहीं गया है। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि कर्मचारी के खिलाफ शिकायत को नगर निगम के अधिकारी नजरअंदाज कर रहे हैं।

नाली के बाहर सड़क पर कराया निर्माण

नगर निगम के वार्ड नंबर 45 इलाहीबाग, घोषीपुर मोहल्ले में नगर निगम के कर्मचारी आरिफ सिद्दीकी का मकान है। नगर आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों को पत्र देकर मोहल्ले के लोगों ने आरिफ सिद्दीकी की शिकायत दर्ज कराई। आरोप लगाया है कि नगर निगम में पीए पद पर तैनात होने का फायदा उठाकर वह नाली पर इनक्रोचमेंट करते हुए अपना मकान बनवा रहे हैं। नाली को पार करके उनके मकान का पिलर सड़क में बनाया जा रहा है। 23 अप्रैल को हुई शिकायत पर नगर आयुक्त ने जांच का आदेश मातहत कर्मचारियों को दिया। लेकिन अभी तक कर्मचारी ने अपना कब्जा नहीं हटाया। इस बात की शिकायत मेयर सीताराम जायसवाल से भी हो चुकी है। नगर निगम के लोगों का कहना है कि मेयर ने इस बात पर कर्मचारी को फटकार भी लगाई थी।

शिकायत पर नहीं हो सकी कोई कार्रवाई

मोहल्ले के राजेंद्र, मंतोष, इमरान खान, सतीश सहित कई लोगों ने मेयर सहित अन्य अधिकारियों को पत्र दिया था। लोगों का कहना है कि जरा सी बात पर कार्रवाई करने वाले नगर निगम और जीडीए के कर्मचारी इस इनक्रोचमेंट पर आंख मूंदकर बैठे हुए हैं। कार्रवाई की मांग करने पर उनको ही डराया-धमकाया जाता है। पीडि़तों ने कहा है कि यदि समय रहते कार्रवाई नहीं हुई तो इस बात की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचाई जाएगी। इनक्रोचमेंट पर आपत्ति जताने वालों का कहना है कि सबका मकान एक फीट पीछे बना हुआ है। लेकिन नगर निगम में मेयर का पीए होने का बेजा लाभ उठाकर आरिफ ने सड़क पर निर्माण करा लिया। शिकायत की जांच कराकर अधिकारियों ने कार्रवाई का आश्वासन दिया। लेकिन अभी तक इस मामले में कोई एक्शन नहीं लिया गया है।