मंगलवार से ही शुरु हुआ मूल्यांकन

कॉपियों की होगी स्क्रीनिंग

Meerut. यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाओं के साथ ही एमबीबीएस पेपर लीक मामले के बाद स्थगित हुई परीक्षाएं भी शुरु हो गई. माइक्रोबायोलॉजी, सर्जरी सेकेंड की मंगलवार को परीक्षा हुई. इस दौरान पांच केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व निगरानी में परीक्षा हुई. एमबीबीएस की यह परीक्षा 19 मार्च तक चलेगी.

बार कोडिंग से मूल्यांकन

पेपर लीक मामले के बाद यूनिवर्सिटी इन परीक्षाओं में विशेष सावधानी बरत रही है. एमबीबीएस की कापियों की बार कोडिंग कराकर मूल्यांकन कराने की योजना तैयार की है. मंगलवार को भी एमबीबीएस की परीक्षाओं के लिए सभी केंद्रों पर प्रोफेसर व कर्मचारियों का दल प्रश्नपत्र लेकर पहुंचे. वहीं एग्जाम खत्म होने के बाद यही लोग उत्तर पुस्तिका वापस लेकर भी लौटे. विवि ने मंगलवार से ही मूल्यांकन की भी तैयारी शुरू कर दी.

होगी स्क्रीनिंग

एमबीबीएस की परीक्षा के लीक होने के बाद यूनिवर्सिटी कॉपियों की स्क्रीनिंग करवाएगा. पेपर लीक होने से पहले जिन प्रश्नपत्रों की परीक्षा हुई है उनके अंकों के साथ-साथ पेपर स्थगित होने के बाद होने वाली परीक्षा के अंकों को भी देखेगा. ऐसी स्थिति में एमबीबीएस की परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले अभ्यर्थियों की पहचान हो सकेगी. गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी की एमबीबीएस की परीक्षा के दौरान पिछले महीने पेपर लीक हो गया था, जिसके चलते विश्वविद्यालय ने 12 फरवरी से 19 फरवरी के बीच की होने वाली एमबीबीएस की सभी परीक्षा स्थगित कर दीं. पेपर लीक होने से पहले एमबीबीएस की दो तीन प्रश्नपत्र की परीक्षा हो चुकी थी.

कड़ी सुरक्षा में एमबीबीएस की परीक्षा करवाई जा रही हैं. कॉपियों की स्क्रीनिंग करवाई जाएगी.

नारायण प्रसार, परीक्षा नियंत्रक, विवि