एमएलएन मेडिकल कॉलेज के आर्थोपेडिक विभाग का निरीक्षण कर लौटी एमसीआई की टीम

एमबीबीएस सीट के लिए इस सप्ताह दौरा फिर होना तय

ALLAHABAD: मंगलवार को एमएलएन मेडिकल कॉलेज से एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) की टीम के जाने के बावजूद कॉलेज प्रशासन का सिरदर्द कम नहीं हुआ है, बल्कि बढ़ पहले से ज्यादा अधिक बढ़ गया है। दरअसल, टीम ने केवल आर्थोपेडिक विभाग का दौरा किया और लौट गई। कॉलेज प्रशासन की माने तो अभी एमबीबीएस सीट को लेकर होने वाला दौरा दूसरी टीम द्वारा किया जाएगा। जिसके इस सप्ताह आने की प्रबल संभावना है। इसको लेकर अधिकारियों की सांस फूली हुई है।

डिप्लोमा कोर्स पुन: शुरू होगा!

कुछ साल पहले मेडिकल कॉलेज के आर्थोपेडिक विभाग का डिप्लोमा कोर्स मानक पूरे नहीं होने के चलते एमसीआई ने बंद कर दिया था। कॉलेज द्वारा दोबारा आवेदन करने के बाद सोमवार को टीम ने दौरा किया और विभाग में मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया। टीम का कहना था कि दोबारा कोर्स शुरू करना है तो सबसे पहले फेकेल्टी की कमी को दूर किया जाए। तीन साटों वाला डिप्लोमा कोर्स दोबारा शुरू किए जाने के लिए फिलहाल विभाग में एक एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति तत्काल करानी होगी।

नहीं लिया जायजा, आएगी दूसरी टीम

मेडिकल कॉलेज को उम्मीद थी कि हाथों हाथ इस दौरे में एमबीबीएस की बढ़ी हुई सीटों के मानक भी चेक कर लिए जाएंगे। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। टीम का कहना था कि इसके लिए दूसरी टीम को आना है। सूत्रों की माने तो इस सप्ताह एक और टीम के धमकने के पूरे चांसेज हैं। यह टीम एमबीबीएस की सौ से बढ़ाकर 150 की गई सीटों के अनुरूप सुविधाओं का आंकलन करेगी। कमी पाई गई तो भविष्य में बढ़ी सीटों पर एडमिशन लेना मुश्किल होगा।

पढ़ाने से ज्यादा सत्कार में दिमाग

एक के बाद एक एमसीआई टीम के धड़ाधड़ दौरों से मेडिकल कॉलेज प्रशासन की सांसें अटकी हुई हैं। अधिकारी और एचओडी एक भी गलती करने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। उनका दिमाग क्लास में पढ़ाने से ज्यादा टीम के आदर सत्कार में लगा हुआ है। क्योंकि, टीम के आने की पूर्व सूचना नहीं दी जाती है। एमसीआई की टीम हमेशा बिना बताए अचानक आ धमकती है। बता दें कि मेडिकल कॉलेज ने एमसीआई को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज की 19 सीटों को बढ़ाए जाने का प्रपोजल भी भेज दिया है। इसके लिए भी अलग से टीम का आना तय माना जा रहा है।

एमसीआई की टीम आर्थोपेडिक विभाग का दौरा करके चली गई। नेक्स्ट टीम को एमबीबीएस की बढ़ी सीटों के लिए आना है। इसकी तैयारियां चल रही हैं। टीम कभी भी आ सकती है।

-प्रो। एसपी सिंह,

प्रिंसिपल, एमएलएन मेडिकल कॉलेज

Fact File

पीजी कोर्सेज की 19 सीटें बढ़ाने का प्रपोजल है

आर्थोपेडिक डिपार्टमेंट का डिप्लोमा कोर्स फिर से शुरु करने का आवेदन

तीन सीटों के लिए चलता था यह कोर्स

एमबीबीएस की सीटें 150 किए जाने को मिल चुका है एप्रूवल