जोनवार सर्वे कर बकाएदारों की सूची हो रही तैयार

आरसी जारी कर होगी करोड़ों की वसूली, वीसी सख्त

Meerut : मेरठ विकास प्राधिकरण बकाएदारों पर शिकंजा कर रहा है। प्राधिकरण उपाध्यक्ष साहब सिंह ने सभी जोनल अधिकारियों को जोनवार बड़े बकाएदारों की लिस्ट बनाने के निर्देश दिए हैं। जनवरी प्रथम सप्ताह से बकाएदारों के खिलाफ आरसी जारी कर वसूली का अभियान एमडीए, जिला प्रशासन के साथ शुरू करेगा। बकाएदार बिल्डर्स और आवंटियों के नाम और बकाए की रकम के बारे में विस्तृत ब्योरा जुटाने के निर्देश वीसी ने दिए हैं।

राजस्व बढ़ाने को कवायद

प्रधानमंत्री आवास योजना में एमडीए की अवस्थापना निधि का फंड व्यय हो रहा है तो वहीं शहर के विकास के कार्य प्रभावित न हों इसलिए एमडीए राजस्व बढ़ाने की कवायद कर रहा है। बड़े बकाएदारों से वसूली करके, अवैध निर्माणों की कंपाउंडिंग और वाह्य विकास के मद में प्राधिकरण राजस्व जुटाने का प्रयास कर रहा है। इसी के मद्देनजर एमडीए ने बकाएदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। एमडीए वीसी ने बताया कि एमडीए की आवासीय योजनाओं में जमीन लेकर बैठे बिल्डर्स के खिलाफ अभियान चलाकर बकाए की वसूली की जाएगी।

नीलाम होगी संपत्ति

आरसी की वसूली न होने पर तहसील प्रशासन ने एमडीए के बड़े बकाएदारों की संपत्ति को नीलाम करना आरंभ कर दिया है। हाल ही में रैल्प्रो हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड की पठानपुरा, भोलारोड स्थित संपत्ति की नीलामी आगामी 28 दिसंबर को तहसील मुख्यालय पर सुबह 11 बजे से होगी। दौराला महायोजना में ग्रीन बेल्ट पर बनी कॉलोनियों के लैंडयूज परिवर्तन का प्रयास भी प्राधिकरण कर रहा है। गत दिनों करीब 42 करोड़ रुपए के रिकवरी नोटिस प्राधिकरण ने 11 बिल्डर्स को जारी किए थे। जिसके बाद बिल्डर्स हाईकोर्ट पहुंच गए।

---

बड़े बकाएदारों का जोनवार ब्योरा जुटाने के निर्देश जोनल अधिकारियों को दिए हैं। जल्द ही बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाकर वसूली होगी।

-साहब सिंह, उपाध्यक्ष, एमडीए