एमडीए सचिव ने दिए सभी जोनल प्रभारियों को मौका मुआयना कर रिपोर्ट देने के आदेश

एमडीए की तीन योजनाओं में अतिरिक्त प्रतिकर के भुगतान की प्रक्रिया जारी

Meerut। लोहियानगर में किसानों के विरोध के बाद एमडीए अलर्ट हो गया है। मेरठ के लोहियानगर, वेदव्यासपुरी, गंगानगर के किसान अतिरिक्त प्रतिकर की मांग को लेकर प्राधिकरण पर लगातार दबाव बना रहे हैं तो वहीं प्राधिकरण अब मौका मुआयना करने के बाद ही चेक का भुगतान करेगा।

नहीं मिला है कब्जा

एमडीए सचिव राजकुमार ने बताया कि शासन के निर्देश के बाद एमडीए तीनों आवासीय योजनाओं में अधिग्रहित भूमि पर अतिरिक्त प्रतिकर दे रहा है। जिला प्रशासन के कोआर्डीनेशन के साथ किसानों को मुआवजे की चेक या भूखंड दिए जा रहे हैं। गत दिनों लोहियानगर में जमीन पर कब्जे को लेकर किसानों ने एमडीए की टीम के साथ झड़प की। टीम बिना कब्जा लिए ही वापस आ गई जबकि इस भूमि की मुआवजा धनराशि प्राधिकरण ने जिला प्रशासन को सौंप दी है। लोहियानगर, गंगानगर और वेदव्यासपुरी में बड़े भूभाग पर किसानों का कब्जा है जबकि प्राधिकरण द्वारा इस भूभाग का अधिग्रहण किया जा चुका है।

पड़ताल के बाद मिलेगा चेक

ऐसे में अधिग्रहित भूमि की मौजूदा स्थिति को देखने के बाद ही प्राधिकरण अतिरिक्त प्रतिकर के भुगतान की चेक किसानों को सौंपेगा। एमडीए सचिव ने इस संबंध में सभी जोनल प्रभारियों को निर्देश दे दिए हैं कि वे विभिन्न योजनाओं में अधिग्रहित भूमि का ब्योरा जुटा लें, एक-एक खसरे का मौका मुआयना करें। यदि जमीन पर अवैध कब्जा है तो उसे हटाने के बाद ही किसान को अतिरिक्त प्रतिकर का भुगतान करें। सचिव ने सभी जोनल प्रभारियों को तीनों योजनाओं में अधिग्रहित भूमि और उसकी भौतिक स्थिति की रिपोर्ट एक सप्ताह में देने के निर्देश भी दिए हैं।

गंगानगर, लोहियानगर और वेदव्यासपुरी में किसानों को अतिरिक्त प्रतिकर देने की प्रक्रिया चल रही है। देखने में आया है कि कई स्थानों पर अभी भी जमीन पर किसानों का ही कब्जा है। ऐसे में जोन प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे एक सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट दें।

राजकुमार, सचिव, एमडीए