- गैस लीकेज के पीडि़तों में 16 नेपाली युवतियां

- इन नेपाली युवतियों में आधा दर्जन नाबालिग

- अपना नाम तक छिपा रही थी सभी युवतियां

- कुछ मिली मेकअप में तो कुछ स्टाइलिश ड्रेस में

- कहीं महिला तस्करी से जुड़ा तो नहीं है मामला

मेरठ। हापुड़ रोड स्थित अल आलिया मीट पैकिंग प्लांट में अमोनिया हादसे का शिकार हुए 20 लोगों में 16 युवतियां नेपाली थी, जबकि घायलों में केवल चार पुरुष ही थे। जिनकों एल ब्लॉक स्थित संतोष हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जिस हालत में युवतियों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया उस हालत में उनकी वेश भूषा तो कहानी कुछ और ही बयां करती है। हालांकि सभी युवतियां अपने आप को मीट प्लांट का वर्कर बता रही थीं। उनके हालचाल को देख कर मौजूद हर आदमी के दिमाग में और कई तरह के सवाल उठ रहे थे।

अधिकतर नाबालिग युवतियां

हापुड़ स्टैंड स्थित सिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराई गई अमोनिया हादसे का शिकार सभी 16 नेपाली युवतियों में अधिकतर कम उम्र या फिर नाबालिग नजर आ रही थी। उपचाराधीन युवतियों ने जब उनकी उम्र के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी बोलने से साफ इंकार कर दिया, जिसका मतलब सीधा चाइल्ड लेबर से निकल कर आ रहा था।

नाम छिपा रही युवतियां

हॉस्पिटल में घायलों का हाल जानने पहुंचे पुलिस प्रशासन के लोगों ने जब उनसे उनका नाम व पता पूछना चाहा तो सभी अपना नाम छुपाती नजर आई। वहीं जब अधिकारियों ने युवतियों से उनका पता व फैक्ट्री में वर्क के बारे में पूछा तो उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

फैंसी ड्रेस और मेकअप

हॉस्पिटल में भर्ती कराई गई युवतियों में से अधिकतर ने स्टाइलिश ड्रेस व मेकअप किया हुआ था, जिनको देखकर यह अंदाजा लगा पाना बेहद मुश्किल था कि ये सभी मीट प्लांट में बतौर लेबर काम करती हैं।

मीडिया से छिपाया चेहरा

हादसे के बाद घायलों का कवरेज करने जब मीडिया हॉस्पिटल पहुंची तो अधिकतर युवतियों ने कपड़े व चादर से अपना मुहं छिपा लिया। जबकि अधिकतरों ने मीडियाकर्मियों से बात करने से साफ इंकार किया।

कहीं मानव तस्करी तो नहीं ?

मीट पैकेजिंग प्लांट में काम करने वालों में जहां चार पुरुष आसाम व नेपाल के थे। वहीं सभी 16 युवतियां नेपाल की हैं। इस तरह से इतनी अधिक संख्या में कम उम्र की युवतियों का पाया जाना मामले को कहीं ओर तक भी खींच कर ले जाता है। युवतियों से जब बात की गई तो कइयों ने एक माह तो अधिकतर ने पिछले दस दिनों से काम करने की बात बताई।