- मेडिकल टीचर्स की नियुक्ति के लिए एज बाउण्डेशन खत्म

- फर्रुखाबाद में टेक्सटाइल पार्क के लिए जमीन आवंटित

LUCKNOW: मेडिकल कालेज में फैकल्टी मेंबर की रिटायरमेंट एज म्0 साल से बढ़ा कर म्भ् साल कर दी गयी है। मेडिकल टीचर्स की भर्ती के लिए एज बाउंडेशन को समाप्त कर दिया गया है। यह डिसीजन बुधवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया जिसकी अध्यक्षता सीएम अखिलेश यादव कर रहे थे। कैबिनेट में बताया गया कि मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया के मानकों के अनुसार गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में मेडिकल टीचर्स, सीनियर मेडिकल टीचर्स की निरंतर हो रही कमी की वजह से मेडिकल एजुकेशन पर पड़ रहे प्रभाव को समाप्त करने के लिए यह डिसीजन लिया गया है।

राजस्व विभाग में क्फ्08 नये पद सृजित

कैबिनेट ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट में लेखपाल के 900 और संग्रह अमीन के ब्08 पदों को समाप्त करते हुए राजस्व निरीक्षक के क्फ्08 अस्थायी पदों को सृजित करने का फैसला किया है। इस पर हर साल साढ़े क्क् करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा भार आयेगा। कैबिनेट ने यूपी रूरल साइंस एण्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट सैफई को युनिवर्सिटी के रूप में परिवर्तित करने का फैसला किया है.इस युनिवर्सिटी को किसी गवर्नमेंट या प्राइवेट मेडिकल, डेंटल मेडिकल, पैरामेडिकल, नर्सिंग कालेज, फार्मेसी कालेज को मान्यता देने या सम्बद्धता देने का अधिकार होगा। मुख्यमंत्री इस विश्वविद्यालय के पदेन कुलाधिपति होंगे।

फर्रूखाबाद में टेक्सटाइल पार्क

फर्रुखाबाद में टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए जमीन उपलब्ध कराने को स्वीकृत दे दी है। इससे फर्रुखाबाद में वस्त्र छपाई उद्योग के विकास के लिए टेक्सटाइल पार्क बनेगा। इस लैंड को उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड कानपुर को सौंपा जाएगा।

कैबिनेट के अन्य फैसले

-हरदोई में राजकीय कृषि महाविद्यालय की स्थापना के लिए राजकीय कृषि प्रक्षेत्र की म्.म्097 हेक्टेयर जमीन उच्च शिक्षा विभाग को फ्री में हस्तान्तरण की स्वीकृति।

-उप्र राज्य खाद्य आयोग नियमावली ख्0क्भ् पर आपत्तियां और सुझाव आमंत्रित करने का फैसला। इसके लिए एक राज्य खाद्य आयोग का गठन किया जाएगा।