-हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को चेकअप कर सहेजेंगे डिटेल

-बुकलेट में बीपी व शुगर अन्य बीमारियों को रहेगा रिकार्ड

आई स्पेशल

मोहित शर्मा

Meerut। हज के पाक सफर पर जाने से पहले अब आजमीनों का हेल्थ बुकलेट तैयार की जाएगी। हज यात्री का चेकअप कर उसकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री इस बुकलेट में दर्ज की जाएगी। यहीं नहीं इस बुकलेट में स्वास्थ्य विभाग संबंधित आजमीन की बीमारी के लिए एक एडवाइजिरी प्रिस्क्रिप्शन भी लिख कर देगा।

क्या है मामला

दरअसल, हजयात्रा के दौरान कई बार आजमीनों की तबीयत खराब हो जाती है। बीमारी के चलते उनके चेकअप्स व डायग्नोसेस आदि में काफी समय लगता है। नई व्यवस्था के मुताबिक अब हज यात्रा के लिए रवाना होने से पूर्व आजमीनों की एक पूरी मेडिकल हिस्ट्री बनाई जाएगी। इस दौरान प्रत्येक यात्रा का मेडिकल चेकअप किया जाएगा। इस दौरान उसकी शुगर, ब्लड प्रेशर व ईसीजी आदि कर उसकी पूरी डिटेल बुकलेट में दर्ज की जाएगी। इसके अलावा बुकलेट में यात्री के लिए एक मेडिकल एडवाइजरी प्रिस्क्रिप्शन भी बनाकर दिया जाएगा। ताकि सफर को कोई समस्या होने पर तत्काल प्राथमिक उपचार दिया जा सके।

ये थी पुरानी व्यवस्था

हजयात्रा के दौरान अब तक यह व्यवस्था लागू नहीं थी। पुरानी व्यवस्था के मुताबिक हजयात्री का केवल मेडिकल चेकअप किया जाता था। हालांकि उसका मेडिकल रिकार्ड भी सेफ रखा जाता था, लेकिन नई व्यवस्था के अनुसार अब मेडिकल रिकार्ड की एक पूरी बुकलेट बनाई जाएगी। जिसकी एक प्रति स्वास्थ विभाग अपने पास सहेज कर रखेगा।

680 हज यात्री

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एसएन पाण्डे ने बताया कि इस बार 680 आजमीन हजयात्रा के लिए रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि रवानगी को लेकर 11 अगस्त के आस-पास की कोई डेट निर्धारित होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक हजयात्री की मेडिकल बुकलेट तैयार की जाएगी। ताकि सफर में यात्री का ख्याल रखा जा सके।

अगले माह में हजयात्री हज के लिए रवाना होंगे। 11 अगस्त के आस-पास कोई डेट सुनिश्चित होने के संभावना है। हज यात्रियों की मेडिकल हिस्ट्री एक बुकलेट में दर्ज की जाएगी।

-एसएन पांडे, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

आजमीनों का चेकअप जारी

हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के मेडिकल चेकअप के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। इसके लिए तीन मेडिकल सेंटर्स बनाए गए। 12 जुलाई को फैज-ए-आम इंटर कॉलेज, 13 जुलाई को लिसाड़ी स्थित मदरसा हुसैनिया में लगाया गया। जबकि 14 जुलाई को शाहपीरगेट स्थित मदरसा नूर-उल-इस्लाम में चेकअप किया जाएगा।