- राजधानी में ठग गिरोह सक्रिय

- एडमिशन के नाम पर लूटे लाखों रुपए

DEHRADUN: राजधानी में एक छात्र को मेडिकल में दाखिला दिलाने के नाम पर लाखों की रकम ऐंठ ली गई। दाखिला न होने पर रकम वापस मांगी गई तो आरोपियों ने इनकार कर दिया। पुलिस ने पीडि़त की तहरीर में नामजद मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

भ् लाख रुपए ऐंठे

दून में आए दिन छात्र विशेष कोर्सो में दाखिला लेने के लिए विभिन्न कॉलेजों के चक्कर लगाते हैं। ऐसे छात्रों पर निगाह बनाए रखने वाले ठग गिरोह उन्हें झांसे में ले लेते हैं और यहीं से शुरू होता है ठगी ये कारोबार। पुलिस के अनुसार सौरभ नौटियाल देहरादून के एक नामी कॉलेज में मेडिकल कोर्स में दाखिला लेना चाहता था। ठग गिरोह ने उसे झांसे में लेकर भ् लाख का चूना लगा दिया। बताया जा रहा है कि दाखिला न होने पर छात्र ने जब आरोपियों से रुपये वापस मांगे तो उन्होंने साफ इनकार कर दिया। इसके बाद छात्र के पिता विनोद नौटियाल ने नेहरू कॉलोनी थाने मे आरोपी राहुल बैष्णोई निवासी सैमफोर्ड स्कूल, हरिद्वार, लोकेश पांडे, स्ट्रैक्टर, दून इंजीनियरिंग कॉलेज, श्यामपुर, ऋषिकेश, डॉ.अनिरुद्ध डाइरेक्टर सीमा डेंटल कॉलेज, ऋषिकेश। पर मुकदमा दर्ज करवाया है। चौकी प्रभारी नेहरू कॉलोनी केके शर्मा ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

अब तक ठगी के मामले

ख्0क्7 में दून में अभी तक कुल लगभग क्म्0 धोखाधड़ी के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें करोड़ों रुपयों की ठगी लोगों से की गई है। हालांकि पुलिस मामलों का खुलासा भी करती है। लेकिन, मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

हॉल के बड़े मामले

वर्ष ख्0क्7 में सबसे बड़े मामले जमीन और मकान के नाम पर लाखों की ठगी के मामले अधिक हैं। जिनमें 7 अक्टूबर को मकान दिलाने के नाम पर सुनील धीमान से क्फ् लाख रुपए की रकम ऐंठ ली। ब् अक्टूबर को राकेश सिंह से ढाई लाख रुपए रजिस्ट्री के नाम पर ऐंठ लिये गए। क्ख् मार्च को जमीन दिलाने के नाम पर अपने ही रिश्तेदार से साढ़े क्8 लाख रुपए ऐंठ लिए गए। इसके अलावा क्क् अप्रैल को ख्0 लाख की रकम विदेश भेजने के नाम पर छात्र से ले ली गई।

एसआईटी की पड़ताल

ख्0क्7 में एसआईटी के पास ठगी के मामले करीब क्ख्00 मामले सामने आए हैं, जिनमें एसआईटी करीब हजार मामलों का खुलासा कर चुकी है।