- मेडिकल कॉलेज से निकले अच्छे डॉक्टर्स

- मेडिकल कॉलेज में निरीक्षण करने पहुंचे केजीएमयू के प्रोफेसर ने जांची व्यवस्थाएं

मेरठ। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ के आर्थो विभाग के एचओडी डॉ। जीके सिंह सोमवार को एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज पहुंचे। उन्होंने चिकित्सा व्यवस्था, आधारभूत व्यवस्था के साथ ही साफ-सफाई के मद्देनजर निर्धारित 18 बिंदुओं पर पूरे मेडिकल कॉलेज की जांच की। इस दो दिवसीय निरीक्षण की रिपोर्ट मंगलवार को दौरा पूरा कर शासन को सौंपी जाएगी।

नहीं है एसी और जनरेटर

निरीक्षण के दौरान मेडिकल कॉलेज के हालात कुछ अच्छे नहीं मिले। ओटी में जहां एसी और जनरेटर नहीं था। वहीं, इमरजेंसी के बाहर पानी भरा देख वह भड़क गए । इसके अलावा उन्होंने चिकित्सालय की चौथी मंजिल पर पहुंचकर छत का भी निरीक्षण किया। बिजली बचाने के लिए सोलर पैनल लगाए जाने की व्यवस्था के लिए रिपोर्ट तैयार की है।

बेहतर डॉक्टर्स बनें

मेडिकल कॉलेज में स्टूडेंट्स को दी जा रही एजुकेशन देख डा। जे.के सिंह ने कहा कि सबको सुपरस्पेशलिस्ट डॉक्टर्स चाहिए लेकिन अगर उन्हें बेहतर एजुकेशन दी जाए। उन्हें प्राइमरी लेवल पर अधिक से अधिक बीमारियों से बचाव सिखाएं जाएं तो मरीजों को सफर करने की जरूरत नहीं पडे़गी। वही कम बजट को सही ढंग से प्रयोग करने के लिए भी कहा।

यू-ट्यूब पर डालें लेक्चर

स्टूडेंटस की बेहतरी के साथ ही अन्य स्टूडेंट्स की हेल्प के लिए उन्होंने यूट्यूब पर लेक्चर अपलोड करने के साथ ही आरकाईव बनाने के लिए भी कहा। वहीं हॉस्पिटल में बढ़ते मारपीट और दवाओं की कमी पर फोकस करते हुए कहा कि मरीजों को बचाने के लिए हॉस्पिटल केयर, प्राइमरी केयर की बजाय प्री-हॉस्पिटल केयर देने पर फोकस करना चाहिए ।

यूजर चार्ज का हो प्रयोग

मेडिकल कॉलेज में हर महीने करीब 15 लाख रूपये यूजर चार्ज के रूप में आते हैं लेकिन अस्पताल इनका प्रयोग नहीं कर पाता.उन्होंने कहा कि अस्पताल को यूजर चार्ज का प्रयोग मरीजों को सहूलियत देने में करना चाहिए । निरीक्षण के दौरान प्रिंसिपल डॉ। कीर्ति दूबे, सीएमएस डॉ। अजीत चौधरी, फार्मेसी के एचओडी डॉ। विभू साहनी, डॉ। दिनेश राणा आदि मौजूद रहे।