छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा वर्कर्स यूनियन (टीडब्ल्यूयू) के नेता बुधवार को टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन से मिले। इस दौरान उन्होंने मेडिकल एक्सटेंशन के मुद्दे पर बातचीत की। लगभग आधे घंटे तक हुई वार्ता में यूनियन के शीर्ष तीन पदाधिकारी अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय व महासचिव सतीश सिंह ने इस मुद्दे पर मंगलवार को हुई कमेटी मीटिंग के बारे में बताया, तो कमेटी मेंबरों के सवालों-सुझावों का सार बताया। कंपनी परिसर स्थित एमडी ऑफिस में दोपहर करीब ढाई बजे से चली वार्ता के दौरान एमडी ने यूनियन नेताओं की बात गंभीरता से सुनी, लेकिन इस पर विस्तार से बात करने के लिए गुरुवार को एक बार फिर बैठने की बात कही।

आधे घंटे चली मीटिंग

पहले बैठक में एमडी अकेले ही थे, लेकिन 10 मिनट बाद वाइस प्रेसिडेंट (एचआरएम) सुरेश दत्त त्रिपाठी भी आ गए। यूनियन नेताओं के मुताबिक एमडी बुधवार को ज्यादा समय नहीं दे सके, इसलिए उन्होंने गुरुवार को एक बार फिर बैठक करने की बात कही। मीटिंग लगभग आधे घंटे ही चली, लिहाजा यूनियन नेता भी एमडी के दृष्टिकोण का अंदाजा नहीं लगा सके कि इस मुद्दे पर उनके क्या विचार हो सकते हैं। एमडी से मिलने के बाद यूनियन कार्यालय में हुई, जिसमें टीडब्ल्यूयू के पदाधिकारियों को अध्यक्ष, महासचिव व डिप्टी प्रेसिडेंट ने एमडी के साथ हुई बातचीत के बारे में बताया।

कर्मचारियों में नाराजगी

टाटा स्टील में अब तक सामान्य रूप से सभी कर्मचारियों को मेडिकल फिटनेस के आधार पर सेवानिवृत्ति के बाद एक वर्ष का सेवा विस्तार मिलता है। इस माह यूनियन को आशंका है कि ऐसा नहीं होगा। प्रबंधन वर्क स्टैंडिंग ऑर्डर के मुताबिक मेडिकल एक्सटेंशन देने की बात कह रही है। इसमें प्रावधान है कि प्रबंधन को जिस कर्मचारी की योग्यता-क्षमता की आवश्यकता होगी, उसे ही मेडिकल एक्सटेंशन दिया जाएगा। इससे आम कर्मचारियों में ना केवल नाराजगी है, जो मंगलवार को कमेटी मीटिंग में भी दिखा।