- राष्ट्रीय कृमि दिवस पर शुरू हुआ बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाने का अभियान

- दून में 8 लाख बच्चों को खिलाई जानी है दवा, आज भी खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल

DEHRADUN: राष्ट्रीय कृमि दिवस के मौके पर सैटरडे को दून में लाखों बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली एल्बेंडाजोल की टैबलेट खिलाई गई। इस कार्यक्रम की शुरुआत राजपुर रोड स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में एनएचएम के डायरेक्टर जुगल किशोर पंत और डीएम एसए मु़रुगेशन ने की। जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 1 से 19 साल के बच्चों को टैबलेट खिलाई गई। इस मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने संकल्प लिया कि एल्बेंडाजोल की दवा खाने से कोई भी बच्चा वंचित ना रह जाए।

मंडे को भी अभियान

सैटरडे को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में स्वास्थ्य विभाग और एनएचएम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने खुद जाकर बच्चों को दवा खिलाई। जिन स्कूलों में सैटरडे के कारण छुट्टी थी, उनमें मंडे को दवा खिलाई जाएगी। इसके बाद 15 फरवरी को एक बार फिर उन बच्चों को दवा खिलाने का अभियान चलाया जाएगा, जो इन दो दिनों में दवा खाने से वंचित रह जाएंगे।

राज्यभर में चला अभियान

सैटरडे को स्वास्थ्य विभाग और एनएचएम के सहयोग से पूरे राज्य में बच्चों को दवा खिलाने का अभियान चलाया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार आज कुल कितने बच्चों को दवा खिलाई गई, इसका रिकॉर्ड एक या दो दिन बाद ही उपलब्ध हो पायेगा। राज्य में 41 लाख बच्चों को और देहरादून जिले में 8 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।