छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : फंड जस की तस और दर्द से तड़प रहे हिमोफिलिया के पेशेंट। जी हां, महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में हिमोफिलिया मरीजों के लिए 10 लाख का फंड उपलब्ध कराया गया है, लेकिन अबतक दवा नहीं खरीदी गई। जिसके कारण अधिकांश पेशेंट्स को समय पर दवा मिलना मुश्किल हो गया है। इसे लेकर हिमोफिलिया के पेशेंट्स ने सुपरिंटेंडेंट से मिले भी लेकिन उसके बावजूद अबतक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।

दो बार टेंडर कैंसिल

हिमोफिलिया सोसाइटी के स्टेट कोर्डिनेटर संतोष कुमार जायसवाल ने बताया कि दवा खरीदने के लिए दो बार टेंडर भी निकाला गया लेकिन टेंडर क्यों कैंसिल हुआ वह परे से बाहर है। वहीं नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के पास 50 लाख का फंड दवा मद में पड़ा हुआ है। इन राशी का उपयोग अगर जल्द ही नहीं हुआ तो पूरा फंड लैप्स कर जाएगा। वर्तमान में झारखंड में हिमोफिलिया के 530 व जमशेदपुर में 230 मरीजों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। हालांकि, पेशेंट्स की संख्या इससे अधिक है।

लगा फ्री डेंटल चेकअप कैंप

इनर व्हील क्लब ऑफ जमशेदपुर की ओर से गोलमुरी स्थित ¨हदुस्तान मित्रमंडल मध्य विद्यालय के प्रांगण में सोमवार को एक दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल के सैकड़ों छात्र-छात्राओं का दांत जांच कर उसके रख-रखाव व बचाव के लिए भी उन्हें उचित सलाह दिया गया। इस मौके पर क्लब की सदस्य डा। नीलम, डा। ज्योति, टाटा मोटर्स अस्पताल की दंत चिकित्सक डा। रंजना व डा। चारू ने बच्चों के दांत जांच करने के साथ-साथ सभी को टूथपेस्ट भी प्रदान किया। शिविर को सफल बनाने में क्लब की अध्यक्ष नीलिमा प्रकाश, सोनाली मोहंती, अर्चना, रेखा झा, मंजारी भट्टाचार्यी, नम्रता झा, डा। नीलम व डा। ज्योति की सराहनीय भूमिका रही।