-10 लाख से अधिक सालाना आय वालों को अब छोड़नी होगी गैस की सब्सिडी

-पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देश, गैस एजेंसीज कर रही लखपतियों की तलाश

Meerut : मेरठ के लखपति, गैस की सब्सिडी नहीं छोड़ रहे। आंकड़ों पर गौर करें तो जनपद में 10 लाख से अधिक सालाना आय वाले हजारों गैस उपभोक्ताओं ने गैस कनेक्शन पर सब्सिडी को सरेंडर नहीं किया है। जबकि केंद्र सरकार लगभग उतने ही कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत फ्री बांट चुकी है जितने लखपतियों ने सब्सिडी सरेंडर की है। मेरठ में 10 फीसदी से भी कम कनेक्शन सब्सिडी फ्री हैं।

मुफ्त का मिले तो

गैस सब्सिडी के मामले में एक आम धारणा है कि ये सरकार द्वारा दी जाने वाली वो राहत है, जिस पर हमारा अधिकार है। केंद्र सरकार ने परिभाषा को बदला और उज्ज्वला योजना लांच की। शर्त यह रखी कि जिस जनपद में जितने लोग गैस सब्सिडी छोड़ेंगे हम वहां उतने की फ्री कनेक्शन गरीबों में बांट देंगे। सरकार तो अपना वायदा निभा रही है किंतु 'लखपतियों' को लालच आ गया है। हालांकि सरकार के पास दूसरा रास्ता भी है।

छोड़नी होगी सब्सिडी

आईओसी के असिस्टेंट मैनेजर एवं उज्ज्वला योजना के नोडल अधिकारी नीतीश भारद्वाज ने बताया कि 10 लाख से ऊपर आयवर्ग वालों को गैस की सब्सिडी छोड़नी ही होगी। सरकार के स्तर पर ऐसे लोगों को शार्ट लिस्ट किया जा रहा है। उनके पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट आदि की डिटेल से सालाना आय को खंगाला जा रहा है। इससे पहले इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देश पर जनजागरूकता कार्यक्रमों का संचालन कर सब्सिडी सरेंडर के लिए प्रमोट कर रही है।

गैस एजेंसी कर रहे 'रिक्वेस्ट'

फिलहाल गैस सब्सिडी छोड़ना उपभोक्ता की स्वयं की इच्छा पर निर्भर करता है, किंतु आईओसी के निर्देश पर मेरठ में सभी 57 गैस एजेंसियां उपभोक्ताओं से गैस सब्सिडी छोड़ने के लिए 'रिक्वेस्ट' कर रही हैं। गैस सिलेंडर बुक कराने पर सब्सिडी सरेंडर करने के लिए उपभोक्ता को मैसेज के माध्यम से गैस एजेंसियां प्रेरित कर रही हैं। आमजन को प्रेरित करने के लिए मेरठ में आईओसी के सभी अफसर-कर्मचारी के साथ-साथ गैस एजेंसियों ने सब्सिडी सरेंडर की है।

एक नजर

6,44,633-मेरठ में कुल गैस उपभोक्ता

53,314-उपभोक्ताओं ने छोड़ी सब्सिडी

47,361-उज्ज्वला योजना के तहत फ्री कनेक्शन

----

गैस एजेंसियां

24-भारत पेट्रोलियम

26-इन्डेन गैस एजेंसी

7-हिंदुस्तान पेट्रोलियम

57-कुल एजेंसियां

---

586 रुपये-गैस सिलेंडर की कुल कीमत

162 रुपये-सब्सिडी राशि

----

10 लाख से अधिक आय वर्ग के उपभोक्ताओं को गैस सब्सिडी सरेंडर करने के लिए निर्देश केंद्र की ओर से हैं। हम लगातार उज्ज्वला योजना के तहत गरीब की रसोई में सिलेंडर पहुंचाने का काम कर रहे हैं। आमजन के सहभागिता से ये योजना और फलीभूत होगी।

-नीतीश भारद्वाज, नोडल अधिकारी, उज्जवला योजना, मेरठ